भारत

अमरनाथ यात्रा फिर शुरू, बेस कैंप से तीर्थयात्रियों का नया जत्था रवाना

श्रीनगर:  अमरनाथ यात्रा (Amarnaath Yatra) को सोमवार को बहाल कर दिया गया है। पिछले शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में बादल फटने के कारण अमरनाथ यात्रा पर आंशिक रूप से रोक लगा दी गई थी, जो फिर से शुरू हो गई है।

4,026 यात्रियों का एक और जत्था सोमवार सुबह जम्मू में भगवती नगर आधार शिविर (Bhagwati Nagar Base Camp) से रवाना हुआ। इनमें से 3010 पहलगाम आधार शिविर जा रहे हैं जबकि 1,016 बालटाल आधार शिविर जा रहे हैं।

शुक्रवार की शाम को भारी बारिश के कारण बाढ़ आने से पहले 1.13 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा के अंदर दर्शन किए थे।

37 यात्री अभी भी लापता

अधिकारियों ने कहा, बाढ़ का मलबा पहले ही साफ कर दिया गया है और इस बार ट्रैक को बहाल किया जा रहा है। यात्रा दो दिनों तक स्थगित रहने के बाद सोमवार को बहाल कर दी गई।

यात्रियों को शुरुआत में सोमवार को पारंपरिक पहलगाम-गुफा तीर्थ मार्ग (Pahalgam-cave pilgrimage route) पर गुफा मंदिर की ओर जाने की अनुमति दी गई।

रिपोर्ट के अनुसार, 37 यात्री अभी भी लापता हैं, जबकि अधिकारियों ने 16 मौतों और 15,000 से अधिक फंसे तीर्थयात्रियों को सुरक्षित निकाले जाने की पुष्टि की है। अमरनाथ यात्रा 30 जून को शुरू हुई और 11 अगस्त को समाप्त होगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker