भारत

हापुड़ की फैक्ट्री का बॉयलर फटने से अब तक 12 लोगों की मौत

दुर्घटना में कम से 19 लोग घायल हैं, जिनमें से कई की हालत चिंताजनक

हापुड़:  उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिलान्तर्गत (Hapur District) धौलाना में यूपीएसआईडीसी (UPSIDC) क्षेत्र में स्थित इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने की एक फैक्टरी में शनिवार दोपहर अचानक बॉयलर फट गया।

इस दुर्घटना में अब तक 12 लोगों की मौत हो गई है। दुर्घटना में कम से 19 लोग घायल हैं, जिनमें से कई की हालत चिंताजनक है।धौलाना स्थित यूपीएसआईडीसी (UPSIDC) क्षेत्र में सीएनजी पम्प (CNG Pump) के पीछे इलेक्ट्रॉनिक समान बनाने की फैक्टरी है।

इस फैक्टरी में शनिवार को भी काम काज चल रहा था। दोपहर में अचानक फैक्टरी का बॉयलर फट गया। बॉयलर फटने से इतना जबर्दस्त धमाका हुआ कि आसपास की कई फैक्टरियों की छतें उड़ गई।

इस दौरान फैक्टरी में आग भी लग गई। इस दुर्घटना में 12 लोगों की मौत हो गई और 19 लोग घायल हैं, जिनमें से कई की हालत चिंताजनक है। घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

दुर्घटना की सूचना मिलते ही पुलिसकर्मी और दमकलकर्मी तत्काल मौके पर पहुंचे और राहत कार्य शुरू किया। दमकलकर्मियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार और मंडलायुक्त सुरेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी मेधा रूपम, पुलिस अधीक्षक दीपक भूकर भी घटनास्थल पर पहुंचे। मंडलायुक्त सुरेन्द्र सिंह (Divisional Commissioner Surendra Singh) ने कहा कि उन्होंने और पुलिस महानिरीक्षक ने घटनास्थल का जायजा लिया है।

दुर्घटना के बारे में जानकारी एकत्र की जा रही

दुर्घटना के बारे में जानकारी एकत्र की जा रही है। दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जांच में जो भी दोषी पाए जाएंगे, उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने बताया कि दुर्घटना स्थल पर फॉरेंसिंक टीम ने जांच शुरू कर दी है। अन्य जानकारी भी एकत्र की जा रही है।

पुलिस टीम भी जांच कार्य में जुट गई है। जांच में जो भी व्यक्ति घटना के लिए जिम्मेदार पाया जाएगा, उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।उधर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुर्घटना पर शोक व्यक्त किया है।

पीएमओ द्वारा किए गए ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश के हापुड़ की केमिकल फैक्टरी में हुआ हादसा हृदयविदारक है। इसमें जिन लोगों को जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। घायलों के इलाज और दूसरी हर संभव सहायता में राज्य सरकार तत्परता से जुटी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने ट्वीट करते हुए लिखा कि जनपद हापुड़ स्थित फैक्टरी में बॉयलर फटने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में हुई जनहानि अत्यंत हृदय विदारक है।

मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ है।संबंधित अधिकारियों को त्वरित गति से राहत-बचाव कार्य संचालित करने एवं घायलों का समुचित उपचार कराने हेतु निर्देश दिए गए हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker