विदेश

ब्रिक्स स्वास्थ्य मंत्रियों का 12वां सम्मेलन आयोजित

स्वास्थ्य जैसे विषयों पर गहन रूप से विचारों का आदान-प्रदान किया

बीजिंग: ब्रिक्स के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में चीन ने 10 मई को ब्रिक्स स्वास्थ्य मंत्रियों के 12वें सम्मेलन की वीडियो के रूप में सफल मेजबानी की।

ब्रिक्स स्वास्थ्य मंत्रियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के उप महानिदेशक सहित 70 से अधिक लोगों ने इस सम्मेलन में भाग लिया।

सम्मेलन में ब्रिक्स देशों में बड़े पैमाने पर संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए पूर्व चेतावनी प्रणाली से संबंधित कार्य शुरू करने पर सहमति कायम हुई।

ब्रिक्स देशों के प्रतिनिधियों ने कोरोना महामारी की रोकथाम और नियंत्रण, स्वास्थ्य प्रणाली निर्माण और डिजिटल स्वास्थ्य जैसे विषयों पर गहन रूप से विचारों का आदान-प्रदान किया।

इस सम्मेलन में ब्रिक्स देशों में बड़े पैमाने पर संक्रामक रोगों के रोकथाम के लिए पूर्व चेतावनी प्रणाली से संबंधित कार्य शुरू करने पर सहमति बनी, और 12वें ब्रिक्स स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक की घोषणा को सैद्धांतिक रूप से पारित किया गया।

अंतरराष्ट्रीय संगठनों को कोरोना टीकों की 2.2 अरब से अधिक खुराकें प्रदान की हैं

चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के निदेशक मा श्याओवेइ ने 2011 में पेइचिंग में आयोजित पहले ब्रिक्स स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक के बाद से लेकर अब तक प्राप्त प्रगति की समीक्षा की और कहा कि चीन सरकार वैज्ञानिक और सटीक रोकथाम पर जोर देते हुए जनता सर्वोच्च और जीवन सर्वोच्च रखने पर जोर देती है।

महामारी की रोकथाम व नियंत्रण और आर्थिक विकास के समन्वय के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करती है।

साथ ही, चीन ने महामारी रोधी सामग्री और टीके प्रदान करके, चिकित्सा विशेषज्ञ टीमों को भेजने आदि व्यावहारिक कार्रवाइयों के माध्यम से वैश्विक महामारी विरोधी सहयोग में सकारात्मक योगदान दिया है।

मा श्याओवेइ के मुताबिक, अब तक, चीन ने 120 से अधिक देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों को कोरोना टीकों की 2.2 अरब से अधिक खुराकें प्रदान की हैं।

उन्होंने कहा कि चीन ब्रिक्स देशों से महामारी से लड़ने के लिए एकजुट होने, सहयोग करने और संयुक्त रूप से सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की प्राप्ति को बढ़ावा देने का आह्वान करता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker