झारखंड

NTPC रांची में मनाया गया 48वां स्थापना दिवस

रांची: NTPC कोयला खनन मुख्यालय, रांची ने 48वां एनटीपीसी स्थापना दिवस (48th NTPC Foundation Day) उत्साह और उल्लास के साथ मनाया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (कोयला खनन) पार्थ मजूमदार ने HOD, कर्मचारियों और अध्यक्ष, स्वयंसिद्ध लेडीज क्लब और अन्य सदस्यों की उपस्थिति में एनटीपीसी का झंडा फहराया।

वित्त वर्ष 22 में 177 बिलियन यूनिट की तुलना में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई

मजूमदार (Majumdar) ने कहा कि हम भारत के सबसे बड़े ऊर्जा समूह का हिस्सा बनने पर गर्व महसूस करते हैं, जिसने एक विकासोन्मुख और देश की ऊर्जा आवश्यकता पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

NTPC की स्थापित क्षमता समूह बढ़कर 70,254 मेगावाट हो गया है, जिसमें थर्मल योगदान 91 प्रतिशत और नवीकरणीय योगदान 9 प्रतिशत है।

NTPC ग्रुप ने चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 204 बिलियन यूनिट का उत्पादन किया जबकि H1(वित्तीय वर्ष की पहली छमाही।)

वित्त वर्ष 22 में 177 बिलियन यूनिट की तुलना में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई। NTPC कोयला स्टेशनों ने वित्त वर्ष 2013 की पहली छमाही के दौरान 77.27 प्रतिशत का प्लांट लोड फैक्टर हासिल किया, जबकि राष्ट्रीय औसत 64.46 प्रतिशत था।

मजूमदार ने पूरी कोयला खनन टीम को बधाई दी

उन्होंने कहा कि NTPC के कोयला खनन व्यवसाय ने भी अनुकरणीय प्रगति दिखाई है। चालू वित्त वर्ष के लिए कोयला उत्पादन (Coal Production) का आंकड़ा 10.58 मिलियन टन है, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में हासिल किए गए 7.24 मिलियन टन के आंकड़े से 46 प्रतिशत अधिक है।

मजूमदार ने उनके समर्थन के लिए प्रबंधन का आभार व्यक्त किया और इस उपलब्धि के लिए पूरी कोयला खनन टीम (coal mining team) को बधाई दी। साथ ही नवीनतम तकनीकों को अपनाना और सुरक्षित खनन प्रथाओं और पर्यावरण के अनुकूल उपायों पर अधिक जोर दिया।

विशेष दिवस (Special Day) मनाने के अवसर पर मेधा प्रतियोगिता, सतर्कता सप्ताह और हिंदी पखवाड़ा जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker