हेल्थ

5 Summer Fruits जो आपको अपने आहार में करने चाहिए शामिल

Summer Fruits : फल आपको वजन घटाने, नियंत्रित रक्तचाप और बहुत कुछ सहित कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं।

Summer Fruits : गर्मी का मौसम विभिन्न प्रकार के फल प्रदान करता है जो आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। फल आपको वजन घटाने, नियंत्रित रक्तचाप और बहुत कुछ सहित कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं।

फल दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं। कई गर्मियों के फल महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो स्वस्थ हृदय का समर्थन कर सकते हैं।

अधिकांश गर्मियों के फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है और फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कर सकती है। इस गर्मी में अपने दिल के स्वास्थ्य के साथ-साथ समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए अपने आहार में अधिक फल शामिल करें।

5 Summer Fruits You Should Include In Your Diet

यहां उन फलों की सूची दी गई है जिन्हें आपको जानना आवश्यक है।

Summer fruits to boost heart health

1. Watermelon

5 Summer Fruits You Should Include In Your Diet

तरबूज में लगभग 92 प्रतिशत पानी होता है। इसमें पोटेशियम, लाइकोपीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं और बहुत कुछ हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।

तरबूज रक्तचाप की संख्या को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है जो हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। आप रोजाना तरबूज का सेवन कर सकते हैं और यह दिल की सेहत को भी सपोर्ट करेगा।

2.Mango

5 Summer Fruits You Should Include In Your Diet

गर्मी का मौसम आम का मौसम है। आम गर्मी के मौसम के सबसे पसंदीदा फलों में से एक है। आम आपको हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें फाइबर, पोटेशियम और कई विटामिन होते हैं। पोटेशियम बढ़ाना और सोडियम का सेवन कम करना आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

3. Berries

5 Summer Fruits You Should Include In Your Diet

जामुन में फ्लेवोनोइड्स होते हैं जिनमें मजबूत एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये हृदय रोग से संबंधित ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। जामुन फाइबर में भी उच्च होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं। दिल की सेहत को बढ़ावा देने के लिए आप कई तरह के जामुन का सेवन कर सकते हैं।

4. Papaya

5 Summer Fruits You Should Include In Your Diet

पपीता आपको बेहतर त्वचा स्वास्थ्य सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। पपीते में फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। आप पपीता खा सकते हैं या इससे स्मूदी बना सकते हैं। पपीते में पपेन होता है जो आपके दिल और त्वचा के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि यह सूजन को कम करता है।

5. Peaches

5 Summer Fruits You Should Include In Your Diet

गर्मियों के ये फल आपके दिल की सेहत को बनाए रखने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और बहुत कुछ होता है। न केवल हृदय स्वास्थ्य, आड़ू पाचन, त्वचा स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकता है।

यह भी पढ़ें : Homeopathy में इन पांच गंभीर बीमारियों का सबसे बेहतर इलाज

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker