भारत

केरल में आया मंकीपॉक्स का एक सस्पेक्ट मामला

नई दिल्ली: देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का एक संदिग्ध मामला सामने आया है। केरल में यूएई से लौटे एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद उसे एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज (Health Minister Veena George) ने मीडिया को बताया कि मरीज के नमूने एकत्रित किए गए हैं और जांच के लिए पूणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजे गए हैं। उन्होंने बताया कि जांच के नतीजे मिलने के बाद ही मंकीपॉक्स की पुष्टि की जा सकेगी।

मंकीपॉक्स के लक्षण

मंकीपॉक्स संक्रमण का इनक्यूबेशन (Incubation of monkeypox infection) पीरियड (संक्रमण होने से लक्षणों की शुरुआत तक) आमतौर पर 6 से 13 दिनों का होता है, हालांकि कुछ लोगों में यह 5 से 21 दिनों तक भी हो सकता है।

संक्रमित व्यक्ति को बुखार, तेज सिरदर्द, लिम्फैडेनोपैथी (लिम्फ नोड्स की सूजन), पीठ और मांसपेशियों में दर्द के साथ गंभीर कमजोरी का अनुभव हो सकता है।

लिम्फ नोड्स की सूजन की समस्या को सबसे आम लक्षण माना जाता है। इसके अलावा रोगी के चेहरे और हाथ-पांव पर बड़े आकार के दाने हो सकते हैं।

कुछ गंभीर संक्रमितों में यह दाने आंखों के कॉर्निया (Cornea) को भी प्रभावित कर सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक मंकीपॉक्स से मौत के मामले 11 फीसदी तक हो सकते हैं। संक्रमण के छोटे बच्चों में मौत का खतरा अधिक रहता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker