झारखंड

अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर को मिला प्रतिष्ठित Stevie Award-2022

गोड्डा: अदाणी फाउंडेशन (Adani Foundation) की ओर से संचालित अदाणी कौशल विकास केंद्र (Adani Skill Development Center) ने सात समंदर पार सफलता का झंडा लहराया है।

केंद्र की ओर से अधिकारिक रुप से सोमवार को बताया गया कि 15 अक्टूबर को लंदन (London) में अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर (ASDC) को ऑर्गनाइजेशन ऑफ द ईयर-नॉट-प्रॉफिट (Organization of the Year-Not-Profit) श्रेणी में प्रतिष्ठित स्टीवी अवार्ड-2022 (Stevie Award-2022) से सम्मानित किया गया।

गोल्ड श्रेणी (Gold Category) में पुरस्कार प्राप्त करने वाला यह पहला भारतीय संगठन (Indian organization) है।

35 जजों के एक पैनल ने विजेता घोषित किया

संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के जूनिस ग्लोबल, लंदन के टीएम फोरम, तुर्की के सीमेंट उद्योग नियोक्ता संघ और यूएसए के लाइफ सर्विसेज अल्टरनेटिव जैसे संगठनों का मूल्यांकन करने के बाद 35 जजों के एक पैनल ने अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर (Adani Skill Development Center) को विजेता (Winner) घोषित किया।

ASDC ने देशभर में कौशल विकास केंद्रों के माध्यम से पिछड़े वर्गों के सामाजिक और आर्थिक उत्थान में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

संस्थान छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उच्च स्तरीय कौशल वृद्धि प्रशिक्षण प्रदान करता है। ASDC भारत के 11 राज्यों में 20 से अधिक क्षेत्रों में 75 से अधिक पाठ्यक्रमों के माध्यम से रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण प्रदान करता है।

संगठन की गतिविधियों के परिणामस्वरूप, एक लाख से अधिक युवाओं को रोजगार (Employement) योग्य बनाया गया है, जिनमें 60 प्रतिशत से अधिक महिलाएं हैं। संस्थान की ओर से 19 युवाओं को कौशल विकास के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर (International Level) पर रखा गया है।

ASDC देश में सबसे बड़ा सिमुलेशन-आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम (Simulation-Based Training Program) चलाता है, जहां वर्चुअल रियल्टी (Virtual Reali) और आर्टिफिशियल रियल्टी (Artificial Reality) पर आधारित प्रशिक्षण और मूल्यांकन होता है।

ट्रेनिंग के बाद अनेक युवाओं को रोजगार के अवसर

Jharkhand के गोड्डा (Godda) में चल रहे अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर (Adani Skill Development Center) में भी हर साल 2000 से अधिक युवा बेल्डर, फीटर, इलेक्ट्रीशियन जैसे अलग-अलग ट्रेड में ट्रेनिंग लेकर लाभान्वित हो रहे हैं।

ट्रेनिंग के बाद अनेक युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिल रहे हैं जबकि कईयों ने स्वरोजगार को अपना कर अपने जैसे कई युवाओं को रोजगार देने का काम किया है।

प्रीमियर बिजनेस अवार्ड (Premier Business Award) के रूप में प्रसिद्ध, इंटरनेशनल बिजनेस अवार्ड्स (2022 IBA) को दुनिया भर के 67 देशों के सार्वजनिक और निजी संगठनों से प्रविष्टियां मिलीं थी।

इस साल सभी स्तरों के संगठनों से 3,700 से अधिक नामांकन जमा किए गए। सोशल मीडिया (Social Media) और विचार नेतृत्व वाले संगठनों के साथ-साथ व्यक्तिगत उपलब्धियों के लिए भी कई नई श्रेणियां बनाई गईं।

स्टीवी अवार्ड्स आठ श्रेणी में प्रदान किए जाते हैं। इनमें एशिया-पैसिफिक स्टीवी अवार्ड्स, जर्मन स्टीवी अवार्ड्स, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका स्टीवी अवार्ड्स, अमेरिकन बिजनेस अवार्ड्स, इंटरनेशनल बिजनेस अवार्ड्स, बिजनेस में महिलाओं के लिए स्टीवी अवार्ड्स, ग्रेट एम्प्लॉयर्स एवं सेल्स के लिए स्टीवी अवार्ड्स तथा ग्राहक सेवा के लिए स्टीवी अवार्ड्स शामिल है।

हर साल स्टीवी अवार्ड्स प्रतियोगिता (Stevie Awards Competition) को 70 से अधिक देशों के संगठनों से 12,000 से अधिक नामांकन प्राप्त होते हैं। दुनिया भर में कार्यस्थल पर उत्कृष्ट प्रदर्शन को स्टीवी सम्मानित करता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker