भारत

उमेश पाल हत्याकांड के बाद पुलिस अतीक फैमिली पर हुई सख्त

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश (UP) के प्रयागराज (Prayagraj) में फिल्मी स्टाइल (Film Style) में उमेश पाल नामक वकील की हत्या हो गई। सड़क से लेकर गली में घर तक दौड़ाते हुए गोली मारी गई।

बम फेंके गए। सरेआम दहशतगर्दी के मामले को 18 साल पहले हुए राजू पाल हत्याकांड (Raju Pal murder case) से जोड़ा गया।

नाम आया माफिया अतीक अहमद का। विधानसभा (Assembly) में भी मामले की गूंज उठी, जहां CM योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सख्त तेवर दिखाते हुए माफिया को मिट्टी में मिला देने की बात कही।

अशरफ का नाम 52 मामलों में दर्ज

अभी तक अतीक और उसके परिवार के खिलाफ 160 केस दर्ज हो चुके हैं। UP पुलिस के डोजियर (Dossier) के अनुसार माफिया से नेता बने अतीक अहमद और उसकी फैमिली (Family) के खिलाफ कम से कम 160 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं।

अतीक के खिलाफ जहां 100 केस हैं। वहीं उसके भाई अशरफ का नाम 52 मामलों में दर्ज है। पत्नी शाइस्ता परवीन के खिलाफ 3, बेटे अली के खिलाफ 4 और उमर के खिलाफ 1 केस दर्ज है। उमेश पाल हत्याकांड (Umesh Pal Murder Case) के बाद पुलिस अतीक फैमिली पर सख्त हो गई है।

अली के खिलाफ Arms Act केस में भी चार्जशीट दाखिल

पुलिस के डोजियर के अनुसार शाइस्ता के खिलाफ धोखाधड़ी के 3 केस दर्ज हैं। यह केस 2009 से ही Prayagraj में दर्ज हैं। एक पुलिस अधिकारी के अनुसार ये तीनों केस जिले में स्पेशल CJM कोर्ट में अंडर ट्रायल (Under Trial) चल रहे हैं।

इसी तरह से अली अहमद के खिलाफ हत्या के प्रयास, दंगा भड़काने, धार्मिक भावनाओं से छेड़छाड़ के केस दर्ज हैं, जिनकी जांच अभी जारी है। अली के खिलाफ Arms Act केस में भी चार्जशीट (Charge sheet) दाखिल है।

अशरफ के खिलाफ 1992 से ही आपराधिक रेकॉर्ड दर्ज

अली ने अपने खिलाफ प्रयागराज के करेली थाने (Kareli Police Station) में लंबित हत्या के प्रयास और फिरौती के मामले में सेशन कोर्ट (Sessions Court) में समर्पण किया है।

सरेंडर (Surrender) से पहले वह करीब 7 महीने तक फरारी पर था और पुलिस ने 50 हजार रुपए का इनाम घोषित किया हुआ था। वहीं उमर के खिलाफ CBI ने डकैती और किडनैपिंग (Robbery and Kidnapping) का केस दर्ज किया था।

मार्च 2022 में समर्पण करने के बाद से वह लखनऊ की जेल (Lucknow Jail) में बंद है। वहीं अतीक के भाई अशरफ के खिलाफ 1992 से ही आपराधिक रेकॉर्ड दर्ज है।

इसमें मुट्ठीगंज थाने (Muthiganj Police Station) में अपहरण केस के साथ ही रायबरेली (Rae Bareli) और चंदौली (Chandauli) जिले में अन्य केस दर्ज है।

अतीक के खिलाफ 54 केस विभिन्न कोर्ट में अंडर ट्रायल हैं

ADGP (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा कि पुलिस उन केस पर गंभीर रूप से संज्ञान ले रही है, जिसमें टॉप अपराधी (Top Offender) शामिल हैं।

सख्त एक्शन का निर्देश जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि अतीक ऐंड फैमिली (Atiq & Family) से जुड़ी 11 हजार 684 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली गई है। वहीं अतीक के खिलाफ दर्ज 54 केस विभिन्न कोर्ट में अंडर ट्रायल हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker