भारत

विवेक अग्निहोत्री के प्रस्ताव के बाद, एमपी के सीएम कश्मीरी पंडित नरसंहार संग्रहालय स्थापित करेंगे

उन्होंने कहा कि एमपी एक शांतिपूर्ण राज्य है और मुझे भोपाल से होने पर गर्व है

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा कि कश्मीरी पंडित समुदाय के नरसंहार के उपलक्ष्य में मध्य प्रदेश में एक संग्रहालय स्थापित किया जाएगा।

संग्रहालय स्थापित करने का प्रस्ताव द कश्मीर फाइल्स के निदेशक विवेक अग्निहोत्री की ओर से आया है, जो प्रदेश में मौजूद है।

पत्रकारों से बात करते हुए, अग्निहोत्री ने कहा कि वह भोपाल में एक नरसंहार संग्रहालय स्थापित करना चाहते हैं, जहां लोगों को पता चलेगा कि कैसे कश्मीरी पंडितों ने आतंकी हमले का सामना किया, और तमाम कठिनाइयों के बावजूद उन्होंने कभी भी प्रतिशोध में हथियार नहीं उठाए।

अग्निहोत्री ने कहा, कश्मीरी पंडितों ने इतने अत्याचारों का सामना करने के बावजूद अपने बच्चों से कभी भी हथियार उठाने या नफरत करने के लिए नहीं कहा।

वे शिक्षा पसंद करते हैं और यही कारण है कि भारत और दुनिया में कहीं भी रहने वाले सभी कश्मीरी पंडित जीवन में सफल हैं।

उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री चौहान से भोपाल में संग्रहालय स्थापित करने का आग्रह किया है ताकि दुनिया वास्तविकता को जाने और उससे सीख ले।

उन्होंने कहा कि एमपी एक शांतिपूर्ण राज्य है और मुझे भोपाल से होने पर गर्व है। मेरी पत्नी भी इंदौर से हैं।

उनके जवाब में, चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार भोपाल में संग्रहालय स्थापित करने के लिए भूमि और अन्य सुविधाएं प्रदान करेगी।

चौहान ने कहा कि मैं 2008 में कश्मीरी पंडितों द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए एक बार कश्मीर गया था।

मैंने उनका दर्द महसूस किया है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि भोपाल में नरसंहार संग्रहालय स्थापित करने के लिए मप्र सरकार पूरा सहयोग देगी।

विवेक अग्निहोत्री आज शाम से शुरू हो रहे तीन दिवसीय चित्र भारती फिल्म महोत्सव के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को भोपाल पहुंचे।

अनुमान है कि इस महोत्सव के दौरान 120 लघु फिल्में दिखाई जाएंगी। संगठन को 22 राज्यों से 15 भाषाओं में कुल 712 लघु फिल्में मिली हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker