भारत

अमरनाथ तीर्थयात्रियों को परेशानी मुक्त दर्शन हों : अमित शाह

इससे पहले सिर्फ वाहन को आरएफआईडी दिया जाता था

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ( Amit Shah) ने मंगलवार को सभी हितधारकों को अमरनाथ यात्रा के दौरान परेशानी मुक्त दर्शन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने यहां एक बैठक में इस वार्षिक तीर्थयात्रा की तैयारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि तीर्थयात्रियों के आवागमन, आवास, बिजली, पानी, संचार और स्वास्थ्य देखभाल सहित सभी आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था की जाए।

यह देखते हुए कि यह कोविड-19 प्रेरित लॉकडाउन के बाद तीर्थयात्रा को फिर से शुरू कर रहा है, उन्होंने कहा कि ऊंचाई पर चढ़ाई के कारण तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों से निपटने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए।

शाह ने दूरसंचार विभाग से बेहतर संचार और सूचना के प्रसार के लिए यात्रा मार्ग पर पर्याप्त संख्या में मोबाइल टावर लगाने को कहा है और भू-स्खलन की स्थिति में मार्ग को तत्काल खोलने के लिए उपकरणों का इंतजाम करने के आदेश दिए हैं।

गृहमंत्री ने 6,000 फीट से अधिक ऊंचाई पर पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन सिलेंडर और मेडिकल बेड रखने और किसी भी मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में एम्बुलेंस और हेलीकॉप्टर तैनात करने के निर्देश दिए।

सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अलग से बैठक की

जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव ने बताया कि प्रत्येक अमरनाथ यात्री को पहली बार रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) कार्ड दिया जाएगा और प्रत्येक का 5 लाख रुपये का बीमा किया जाएगा। इससे पहले सिर्फ वाहन को आरएफआईडी दिया जाता था।

यात्रा मार्ग पर पवित्र गुफा के ऑनलाइन लाइव दर्शन के साथ टेंट सिटी, वाईफाई हॉटस्पॉट और उचित प्रकाश व्यवस्था की व्यवस्था की जाएगी और बेस कैंप में अमरनाथ गुफा में सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

बैठक में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय गृह सचिव, खुफिया ब्यूरो के निदेशक, जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव और केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने रसद पर चर्चा करने के लिए भाग लिया।

केंद्रीय गृहमंत्री ने यात्रा से जुड़े सुरक्षा मामलों पर चर्चा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, एलजी मनोज सिन्हा, केंद्रीय गृह सचिव, खुफिया ब्यूरो के निदेशक, जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव और सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अलग से बैठक की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker