Uncategorized

Amazon ने भारतीय सोशल कॉमर्स स्टार्टअप ग्लोरोड का अधिग्रहण किया

भारत अंतरिक्ष में सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक होगा

नई दिल्ली: ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजन (Amazon) ने शुक्रवार को कहा कि उसने घरेलू महिला केंद्रित सोशल कॉमर्स स्टार्टअप ग्लोरोड का अधिग्रहण कर लिया है।

एक बयान में, कंपनी ने कहा कि अधिग्रहण से उसे 2025 तक 10 मिलियन स्थानीय भारतीय व्यवसायों को डिजिटाइज करने में मदद मिलेगी।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, अमेजन भारत को डिजिटाइज करने और ग्राहकों, सूक्ष्म उद्यमियों और विक्रेताओं को खुश करने के नए तरीके तलाश रहा है और ग्लोरोड इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

अधिग्रहण ऐसे समय में हुआ है जब भारत में सोशल कॉमर्स उद्योग जैसे फ्लिपकार्ट के सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म आर्म शॉपसी और मीशो जैसी कंपनियों के साथ फलफूल रहा है।

अमेजन ने कहा कि ग्लोरोड के साथ, यह देश भर के लाखों क्रिएटर्स, होममेकर्स, छात्रों और छोटे विक्रेताओं के बीच उद्यमिता को गति देने में मदद करेगा।

व्यापारिक मूल्य में 17 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, यह अधिग्रहण ग्लोरोड की पहले से पसंद की जाने वाली सेवा को अमेजन की तकनीक, बुनियादी ढांचे और डिजिटल भुगतान क्षमताओं के साथ पूरक करेगा, जिससे सभी के लिए अधिक दक्षता और लागत बचत होगी।

ग्लोरोड ने हाल ही में लगभग 32 मिलियन डॉलर जुटाए हैं और इसमें एक्सेल, वर्टेक्स वेंचर्स और सीएचडी इन्वेस्टमेंट्स जैसे निवेशक हैं।

मंच के छह मिलियन से अधिक पुनर्विक्रेता हैं और यह 2,000 से अधिक शहरों में मौजूद हैं।

एक्सेंचर की एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 2025 तक वैश्विक सामाजिक वाणिज्य बाजार 1.2 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने के लिए तैयार है। भारत अंतरिक्ष में सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक होगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का सामाजिक वाणिज्य बाजार 59 प्रतिशत चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) से बढ़कर 2025 तक सकल व्यापारिक मूल्य में 17 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker