भारत

आंध्र प्रदेश महिला आयोग का नायडू को नोटिस, मचा हंगामा

कथित तौर पर नायडू और पद्मा के बीच बहस हुई

विजयवाड़ा: आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू को शुक्रवार की घटना के बाद राज्य महिला आयोग द्वारा नोटिस दिया गया, जब वह यहां एक सरकारी अस्पताल में सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता से मिलने गए थे।

महिला आयोग की अध्यक्ष वासिरेड्डी पद्मा ने तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के अध्यक्ष नायडू और एक अन्य तेदेपा नेता बोंडा उमा को उनके शील भंग और अपमान के लिए नोटिस जारी किया, जबकि मुख्य विपक्षी दल ने पीड़िता के लिए न्याय की मांग करने के लिए अस्पताल जाने पर नोटिस जारी करने के लिए अपने कार्यालय का दुरुपयोग करने के लिए उनकी आलोचना की है।

सरकारी अस्पताल विजयवाड़ा में उस समय हंगामा हुआ, जब राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता नायडू मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला से मिलने अस्पताल गए, जिसके साथ अस्पताल के तीन कर्मचारियोंने सामूहिक दुष्कर्म किया था।

वासिरेड्डी पद्मा, (जो पहले से ही पीड़िता से मिलने के लिए अस्पताल में थी) को तेदेपा समर्थकों के गुस्से का सामना करना पड़ा, जिन्होंने उन्हें वापस जाने के नारे लगाए। कथित तौर पर नायडू और पद्मा के बीच बहस हुई।

शाम तक, नायडू और बोंडा उमा दोनों को एपी महिला आयोग अधिनियम 1998 की धारा 14 (1) के तहत पद्मा द्वारा नोटिस जारी किया गया था। दोनों को स्पष्टीकरण देने के लिए 27 अप्रैल को आयोग के सामने पेश होने का निर्देश दिया गया है।

टीडीपी प्रमुख को जारी नोटिस के अनुसार, (जब अध्यक्ष अस्पताल का दौरा कर रहे थे) नायडू उसी समय अपने गुर्गों के साथ आए और केवल गलत और तनावपूर्ण माहौल बनाना चाहते थे, रोगियों को आतंकित किया और अत्याचार के साथ अभद्र भाषा का भी इस्तेमाल किया।

माननीय अध्यक्ष, एपी महिला आयोग के साथ अत्याचार के साथ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया और एक जिम्मेदार व्यक्ति होने के नाते दुर्व्यवहार किया।

पूर्व विधायक बोंडा उमा को भी ऐसा ही नोटिस जारी किया गया है

इस बीच टीडीपी ने नोटिस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उमा ने पूछा, क्या आप पीड़िता को इंसाफ की मांग करते हुए नोटिस जारी करेंगे।

उन्होंने कहा कि टीडीपी सत्ताधारी दल के इशारे पर आयोग के अध्यक्ष द्वारा शक्तियों के दुरुपयोग के खिलाफ उच्च न्यायालय और अन्य संवैधानिक संस्थानों का दरवाजा खटखटाएगी। उन्होंने कहा कि वे पद्मा को पद से हटाने की मांग करेंगे।

इस बीच, पद्मा ने अपनी कार्रवाई का बचाव करने के लिए शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन को भी संबोधित किया।

उन्होंने आरोप लगाया कि तेदेपा नेताओं ने पीड़िता के साथ अमानवीय व्यवहार किया। उन्होंने कहा कि आयोग के पास नोटिस जारी करने का अधिकार है।

उन्होंने कहा, नोटिस नया नहीं है। हर हफ्ते आयोग 50-60 लोगों को ऐसे नोटिस जारी करता है।

सरकारी सामान्य अस्पताल के तीन संविदा कर्मचारियों ने मानसिक रूप से विक्षिप्त 23 वर्षीय महिला के साथ 30 घंटे तक अस्पताल के एक कमरे में बंद कर सामूहिक दुष्कर्म किया था।

पीड़िता के परिवार ने आरोप लगाया कि उसके लापता होने की शिकायत पर पुलिस द्वारा कार्रवाई की कमी के कारण यह चौंकाने वाली घटना हुई।

मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी द्वारा मामले में कड़ी कार्रवाई के आदेश के बाद, पुलिस महानिदेशक ने नुन्ना पुलिस स्टेशन के दो पुलिस अधिकारियों को ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया।

मुख्यमंत्री ने पीड़ित को 10 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की और स्वास्थ्य विभाग को अपने कर्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही बरतने वाले अस्पताल के अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, साथ ही अस्पताल में नौकरी से बर्खास्त भी कर दिया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker