भारत

बांग्लादेश दौरे पर गए आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे, PM शेख हसीना से की मुलाकात

नई दिल्ली: सेना प्रमुख बनने के बाद पहली विदेश यात्रा पर गए जनरल मनोज पांडे ने मंगलवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Prime Minister Sheikh Hasina) से शिष्टाचार मुलाकात की।

उन्होंने डिफेंस सर्विस कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, मीरपुर का दौरा किया और सशस्त्र बल युद्ध पाठ्यक्रम के छात्र अधिकारियों और संकाय के लिए सुरक्षा परिप्रेक्ष्य पर व्याख्यान दिया।

जनरल पांडे ने बांग्लादेश (Bangladesh) के सैन्य अधिकारियों से मुलाक़ात करके द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ाने और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे अपने बांग्लादेशी समकक्ष जनरल एसएम शफीउद्दीन अहमद के निमंत्रण पर तीन दिवसीय यात्रा पर ढाका में हैं।

वह मंगलवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना से मिले और शिष्टाचार के तौर पर दोनों देशों के बीच सैन्य रक्षा सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की।

वह आज ही मीरपुर के डिफेंस सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज गए और वहां छात्रों और फैकल्टी को संबोधित किया।

इसके बाद उन्होंने बांग्लादेश इंस्टीट्यूट ऑफ पीस सपोर्ट एंड ट्रेनिंग ऑपरेशन्स (BIPSOT) का दौरा करके सदस्यों के साथ बातचीत की।

जनरल पांडे को यहां प्रभावशाली गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया

बांग्लादेश का यह प्रमुख संस्थान शांति सैनिकों को विभिन्न संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में रोजगार के लिए प्रशिक्षित करता है।

अपनी पहली यात्रा के पहले दिन सोमवार को उन्होंने बांग्लादेश के शीर्ष सैन्य कमांडरों से मुलाकात की। जनरल मनोज पांडे ने बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के सुरक्षा सलाहकार मेजर जनरल तारिक अहमद सिद्दीकी (Security Advisor Major General Tariq Ahmed Siddiqui) (सेवानिवृत्त) से मुलाकात करके बांग्लादेश और भारत के बीच रक्षा संबंधों को आगे बढ़ाने के कदमों पर चर्चा की।

जनरल मनोज पांडे ने एडमिरल एम शाहीन इकबाल चीफ ऑफ नेवल स्टाफ, बांग्लादेश नेवी और एयर वाइस मार्शल एम शफीकुल आलम, बांग्लादेश वायु सेना के सहायक चीफ ऑफ एयर स्टाफ (ऑपरेशंस) से भी मुलाक़ात के दौरान आपसी हित के पहलुओं पर चर्चा की।

जनरल मनोज पांडे ने तीन दिवसीय यात्रा की शुरुआत बांग्लादेश पहुंचने पर शिखा अनिर्बान (Shikha Anirban) पर माल्यार्पण करके मुक्ति संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि देकर की थी।

जनरल पांडे को यहां प्रभावशाली गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्होंने दोनों सेनाओं के बीच दोस्ती की याद में एक पौधा भी लगाया।

ढाका में भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में कहा कि जनरल पांडे ने बांग्लादेश सैन्य मुख्यालय में जनरल अहमद से मुलाकात की और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ाने और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

बांग्लादेश सेना के बयान में कहा गया है कि दोनों देशों के सेना प्रमुखों (Army chiefs) ने एक विशेष बैठक में मामलों पर चर्चा की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker