भारत

अरविंद केजरीवाल ने दिया नए साल का तोहफा, जनवरी से सरकारी अस्पतालों में मुफ्त होंगे 450 तरह के टेस्ट

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने दिल्ली (Delhi) की जनता को नए साल का तोहफा देते हुए सभी सरकारी अस्पतालों, पॉलिक्लिनिक और मोहल्ला क्लीनिकों में 450 तरह के टेस्ट मुफ्त (Test Free) उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

दिल्ली वालों को सरकारी अस्पतालों में 450 तरह के टेस्ट की सुविधा आगामी एक जनवरी से मिलेगी। मुख्यमंत्री ने दिल्ली की जनता को बेहतरीन निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं (Free Health Services) देने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी।

अभी तक दिल्ली के सरकारी अस्पतालों, पॉलिक्लिनिक और मोहल्ला क्लीनिक में 212 तरह के टेस्ट मुफ्त हो रहे थे।

गुणवत्ता युक्त निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं से आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को मिलेगी राहत

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में दिल्ली सरकार दिल्लीवालों को बेहतरीन निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए लगातार प्रयासरत है। दिल्ली सरकार का प्रयास है कि हर तबके के लोगों को सरकारी अस्पतालों, पॉलिक्लिनिक्स और मोहल्ला क्लीनिकों में हर तरह की गुणवत्ता युक्त स्वास्थ्य सुविधाएं निःशुल्क मिले, ताकि आर्थिक तंगी (Financial Crisis) से जूझ रहे लोगों को थोड़ी राहत मिल सके।

प्राइवेट अस्पतालों में इलाज इतना महंगा हो गया है कि एक आम आदमी वहां अपना इलाज कराने में असमर्थ महसूस करता है।

लोग 450 तरह के टेस्ट करा सकेंगे मुफ्त

मुख्यमंत्री ने कहा कि, दिल्ली सरकार ने अपने अस्पतालों, पॉलिक्लिनिक्स और मोहल्ला क्लीनिक में सभी के लिए सारा टेस्ट, दवाइयां और आपरेशन मुफ्त कर दिया है।

अभी तक दिल्ली सरकार के आम आदमी मोहल्ला क्लीनिकों में 212 प्रकार के टेस्ट और कुछ सरकारी अस्पतालों (Govt. Hospitals) और सुपर स्पेशियलिटी क्लीनिकों (Super Specialty Clinics) में 250 से अधिक टेस्ट मुफ्त किए जा रहे थे। बाकी टेस्ट के लिए लोगों को निजी अस्पतालों में जाना पड़ता था और महंगा टेस्ट कराना पड़ता था।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे गंभीरता से लेते हुए सरकारी अस्पतालों, पॉलिक्लिनिक्स, मोहल्ला क्लीनिकों और मोबाइल हेल्थ क्लीनिक में मुफ्त टेस्ट की सुविधा बढ़ाने का फैसला किया है।

इस संबंध में सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने आज स्वास्थ्य विभाग से मिले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस मंजूरी के बाद दिल्ली सरकार दिल्ली के लोगों को 450 तरह के टेस्ट मुफ्त में करा सकेगी।

इस विस्तार के बाद दिल्ली सरकार अपने आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक, महिला मोहल्ला क्लीनिक, पॉलीक्लिनिक और मोबाइल हेल्थ क्लीनिक (Mobile Health Clinic) में 450 तरह के टेस्ट की सुविधा प्रदान करने में सक्षम होगी।

दिल्ली सरकार ने निजी प्रयोगशालाओं (Private Laboratories) के साथ भी भागीदारी की है, जो अधिकारियों द्वारा अनुमोदित मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुसार टेस्ट और नमूना परिवहन सुनिश्चित करती हैं।

वर्तमान में दिल्ली सरकार दिल्ली में 522 आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक, 4 MMC, 21 पॉलीक्लिनिक (Polyclinic) और 201 डिस्पेंसरी चलाती है, जहां लोगों को यह टेस्ट की सुविधा निःशुल्क उपलब्ध होगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker