झारखंड

सावधान! रांची में प्रधानमंत्री आवास की राशि लेकर घर नहीं बनाने वालों पर होगी कार्रवाई

रांची : प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत रांची नगर निगम (Ranchi Municipal Corporation) के द्वारा लोगों को आवास बनाने के लिए चार किश्तों में राशि उपलब्ध कराई जा रही है।

लेकिन कई लाभुक (Beneficiary) ऐसे है जिन्होंने राशि लेकर आवास निर्माण के कार्य को अधूरा छोड़ दिया है। वहीं कुछ तो ऐसे लाभुक भी है जिन्होंने आवास बनाने के लिए राशि तो लिया लेकिन आवास निर्माण का कार्य शुरू ही नहीं किया है।

ऐसी परिस्थितियों में लोगों का घर पूरा नहीं हो पा रहा है जिसके कारण नगर निगम की रिपोर्ट (Report) में ये मकान अधूरे है। जिससे कि आवास को समय से पूरा कराने का निगम का लक्ष्य भी अधर में लटक गया है।

अब Ranchi Municipal Corporation ऐसे लाभुकों पर सख्त कार्रवाई करने की योजना बना रही है। इतना ही नहीं योजना की पूरी राशि जो अबतक लाभुको को ट्रांसफर की गई है उसे भी रिकवर करने की योजना है।

नगर निगम हुई सक्रिय, वार्डों में कर रही निरीक्षण

PM आवास योजना की मॉनिटरिंग (Monitoring) सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से की जा रही है। अब केंद्र से सख्ती के बाद निगम के अधिकारी भी सक्रिय हो गए है।

रांची नगर निगम की सहायक नगर आयुक्त (AMC) खुद से वार्डों में निरीक्षण के लिए जा रही है। वहीं अधूरे निर्माण और काम शुरू नहीं करने वाले लाभुकों को समझाने की कोशिश कर रही है।

जिससे कि लोग आवास का निर्माण कार्य पूरा कर सके। हालांकि आवास निर्माण को लेकर पहले भी नगर निगम ने कई बार लाभुकों को नोटिस भेजा था। लेकिन कोई सुनने को तैयार ही नहीं है।

बता दें घर बनाने के लिए सरकार एक लाभुक को 2.25 लाख रुपए दे रही है। जिसे लाभुकों को लौटाना भी नहीं है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker