भारत

सवधान! खत्म नहीं हुआ है कोरोना, सर्दी-खांसी के बाद नए लक्षण ने सबको किया परेशान

नई दिल्ली: चीन (China) के वुहान शहर से निकले कोरोना वायरस (Corona Virus) नेे पूरी दुनिया को दो साल से अधिक समय तक परेशान किए रखा। हालांकि आज भी यह भारत समेत दुनिया के अन्य देशों को परेशान किए हुए है।

आज भी यह वायरस सर्दी (Virus Cold) के मौसम में सर्दी-खांसी (Cold Cough) के बाद नए लक्षण के सामने आया है। बताया जा रहा है कि अब यह शरीर के ऐसे हिस्से में हमला कर रहा है, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

covid alert

देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 4,855

इस समय देश में कोरोना के कुल सक्रिय (Active) मामलों की संख्या 4,855 हो गई है। देश में कोरोना के मामलों की रिकवरी दर बढ़कर 98.80 प्रतिशत हो गई है।

लेकिन फिर भी अभी तक यह वायरस पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। अभी भी लोग इस वायरस (Virus) की चपेट में आ रहे हैं। कोरोना ने बॉडी (Body) के लगभग सभी पार्ट किडनी (Kidney), ब्रेन (Brain), फेफड़े (Lungs) को अपनी चपेट में लिया है। इस समय कोविड के मरीजों में खांसी, सर्दी और सांस की तकलीफ के अलावा कुछ नए लक्षण दिख रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार कोरोना से संक्रमित मरीज अब डायरिया (Diarrhea) के शिकार हो रहे हैं। हालांकि 2020 में भी कोविड होने पर ज़्यादातर लोगों ने डायरिया की शिकायत की थी और साथ ही पेट में भी इन्फेक्शन भी देखा गया था।

Corona India

यहां पर भी कोरोना वायरस कर रहा हमला

कोरोना किडनी, ब्रेन, फेफड़े जैसे बॉडी के पार्ट को अपनी चपेट में लेने के बाद अब आंतों की कोशिकाओं पर भी अटैक कर रहा है। आंतों में इन्फेक्शन बढ़ने से मरीजों को डायरिया (Diarrhea) की बीमारी हो सकती है।

ZOE Health App के अनुसार, मरीजों में में डायरिया लगभग एक हफ्ते तक बना रह सकता है। साथ ही जिन लोगों में कोविड (COVID) के साथ डायरिया की शिकायत हुई।

। उन मरीजों को अस्पताल (Hospital) में भर्ती कराना पड़ा। साल 2020 के अंत में जिन लोगों में कोरोना का अल्फा वेरिएंट (Alpha Variant) देखा गया।

उनमें 30 प्रतिशत लोगों को डायरिया हुआ। ख़ास बात ये थी कि ये लोग दो से तीन वैक्सीनेशन (Vaccination) भी करा चुके थे। बता दें कि साल 2020 के शुरुआती महीने में भारत में चीन से फैले वायरस ने जिस तरह तबाही मचाई थी, उसे देखते हुए लोग और सरकारें पूरी तरह सतर्क हो चुकी हैं। लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर भी अब सचेत रहने लगे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker