बिजनेस

Axis Bank ने सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस सहित इन सर्विस चार्ज को बढ़ाया

यह बढ़ोतरी 1 जून, 2022 से प्रभावी होगी

मुंबई: निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने अपने ग्राहकों को तगड़ा झटका दे दिया है।

एक्सिस बैंक ने बचत खाते (Savings Accounts) में न सिर्फ न्यूनतम बैलेंस की सीमा में बढ़ोतरी कर दी है, बल्कि न्यूनतम बैलेंस नहीं रहने पर लगने वाले मासिक सर्विस चार्ज को भी बढ़ा दिया है। यह बढ़ोतरी 1 जून, 2022 से प्रभावी होगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने की सीमा में बढ़ोतरी अर्द्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों के ग्राहकों के लिए की गई है।

इन इलाकों के ग्राहकों को अब एक्सिस बैंक के सभी तरह के सेविंग अकाउंट में 15,000 रुपये की जगह न्यूनतम 25,000 रुपये रखना होगा, या फिर 1 लाख रुपये का टर्म डिपॉजिट रखना होगा।

मेट्रो और अन्य बड़े शहरों में सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने की यह सीमा पहले से है। अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस नहीं रहने पर लगने वाले सर्विस चार्ज में भी बैंक की ओर से वृद्धि की गई है।

मेट्रो और शहरी इलाकों में अब अकाउंट मेंटेनेंस की मंथली सर्विस फीस (Monthly Service Fee) 600 रुपये होगी।

बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू होगी

जबकि अर्द्ध शहरी इलाके के लिए यह फीस 300 रुपये और ग्रामीण इलाके के लिए 250 रुपये कर दी गई है।

इसका मतलब यह हुआ कि अगर एक्सिस बैंक में आपका बचत खाता है, और उसमें आप 25,000 रुपये न्यूनतम बैलेंस नहीं रखते हैं, तब आपको अब पहले से ज्यादा सर्विस चार्ज देना होगा।

बैंक ने लिबर्टी सेविंग अकाउंट में भी न्यूनतम बैलेंस 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया है। ईजी एंड इक्विवेलेंट, प्राइम, लिबर्टी, कृषि, किसान, वरिष्ठ नागरिकों और प्रीमियम सेगमेंट के तहत सभी घरेलू और एनआरआई खाताधारकों के लिए अकाउंट के मेंटेनेंस फीस को 7.5 फीसदी कर दिया गया है।

यही नहीं, एक्सिस बैंक ने दूसरे सर्विस चार्ज में भी वृद्धि कर दी है। एनएसीएच के तहत ऑटो डेबिट (Auto Debit) फेल होने पर लगने वाला चार्ज भी बढ़ा दिया गया है।

इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपके किसी भी तरह के लोन की ईएमआई (Monthly Installment) ऑटो डेबिट होती है और आपके अकाउंट में राशि कम होती है, तब बैंक अब आपसे पहले से ज्यादा जुर्माना वसूलेगा।

इसमें बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू होगी। अतिरिक्त चेक बुक (Cheque Book) लेने पर भी अब फीस देनी होगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker