विदेश

Baghdad Airport पर रॉकेट हमला, इराक को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग करना है उद्देश्य

बगदाद: बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को निशाना बनाकर किए गए एक रॉकेट हमले ने दो यात्री विमानों और रनवे को क्षतिग्रस्त कर दिया।

इसका उद्देश्य इराक की प्रतिष्ठा को कम करके अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग करना है। ये जानकारी अधिकारियों ने दी।

प्रधानमंत्री मुस्तफा अल- कदीमी को उनके मीडिया कार्यालय ने एक बयान में उद्धृत किया कि हवाई अड्डे पर शुक्रवार का रॉकेट हमला इराक की प्रतिष्ठा को कमजोर करने की एक कोशिश है, जिसे हमने इराकी हवाई अड्डों पर अंतर्राष्ट्रीय उड़ान मानकों को खतरे में डालकर और आंतरिक सुरक्षा के बारे में संदेह का माहौल फैलाने के माध्यम से क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बहाल करने का प्रयास किया है।

बयान के अनुसार, अल-कदीमी ने सभी राजनीतिक दलों से इस खतरनाक हमले की स्पष्ट अस्वीकृति और निंदा व्यक्त करने का आह्वान किया, क्योंकि इस तरह के हमलों पर चुप्पी रखने से अपराधियों के लिए एक राजनीतिक आश्रय मिलता है।

प्रधानमंत्री ने आतंकवादियों को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने से रोकने के प्रयासों के तहत अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इराक से और उसके लिए यात्रा या हवाई परिवहन पर प्रतिबंध नहीं लगाने का भी आग्रह किया।

इससे पहले दिन में, आंतरिक मंत्रालय के एक सूत्र ने सिन्हुआ को बताया कि रॉकेट हमले को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के आसपास एक सैन्य अड्डे पर विजय बेस पर निर्देशित किया गया था, जिसमें कई अमेरिकी विशेषज्ञ और संगठन रहते हैं।

सूत्र ने कहा कि वायु रक्षा प्रणाली द्वारा चार रॉकेटों को मार गिराया गया, जबकि एक विमान सहित अन्य दो लक्ष्यों को निशाना बनाया गया। इस हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

इराकी ज्वाइंट ऑपरेशंस कमांड (जेओसी) के मीडिया कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, अज्ञात मिलिशिया ने हवाई अड्डे के क्षेत्र में छह कत्युशा रॉकेट दागे, जिससे दो नागरिक विमान क्षतिग्रस्त हो गए।

जेओसी के बयान में कहा गया है कि सुरक्षा बलों ने घटना की जांच शुरू की और अपराधियों के बारे में कुछ सुराग मिले, जिन्हें न्याय के कटघरे में लाया जाएगा।

अभी तक किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन मिलिशिया अक्सर इराकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाते हैं, जहां पूरे इराक में अमेरिकी सैन्य सलाहकार रहते हैं।

इराकी नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अनुसार, बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे सहित देशभर के सभी हवाई अड्डों पर उड़ानें फिर से शुरू हो गई हैं।

हमले के बाद, प्रसिद्ध शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सद्र के नेतृत्व में सदरिस्ट गुट ने एक ट्वीट में वादा किया था कि इराक को आतंकवाद और अनियंत्रित हथियारों से मुक्त करें।

एक अलग ट्वीट में, सदरिस्ट मूवमेंट के प्रमुख हसन अल-अधारी ने कहा, सरकारी सुविधाओं, विशेष रूप से बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को लक्षित करना, इराक के दुश्मनों की कार्रवाइयों में से एक है जो अंतर्राष्ट्रीय और आर्थिक रूप से इराक को अलग करना चाहते हैं।

बयान में सभी इराकी दलों से निंदा से आगे बढ़ने और इसके (हमले) पीछे उन लोगों को बेनकाब करने के लिए तेजी से एक साथ आने का आग्रह किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker