ऑटो

Bajaj PLATINA110 हुई लॉन्च, ABS सिस्टम से लैस इस Bike में हैं कमाल के फीचर्स

Bajaj Platina 110 : Bajaj ने अपनी नई बाइक Bajaj Platina 110 लॉन्च कर दिया है। ये Bike देश की सबसे सस्ती एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) से लैस है।

साथ ही यह 110 CC सेग्मेंट की पहली ऐसी बाइक है जिसमें ABS फीचर शामिल किया गया है।

आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस कम्युटर बाइक (Commuter Bike) की शुरुआती कीमत महज 72,224 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। आइए आपको बताते हैं इस बाइक के शानदार फीचर्स।

Bajaj Platina 110

कई सारी खास तकनीक और फीचर्स शामिल

यह बाइक एक तरह से अपडेटेड वर्जन (Updated Version) है जिसमें कंपनी ने कुछ ख़ास तकनीक और फीचर्स को शामिल किया है।

इस बाइक में 115.45 CC की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त एयर कूल्ड इंजन दिया गया है, जो कि फ्यूल इंजेक्टेड तकनीक से लैस है।

ये इंजन 7,000 RPM पर 8.4 BHP  की पावर और 5,000 RPM पर 9.81 NM का पीक टॉर्क जेनेरट (Peak Torque Generated) करता है। इस इंजन को 5-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

Bajaj Platina 110

फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम

नई Platina 110 ABS के फ्रंट में कंपनी ने डुअल स्प्रिंग-लोडेड और पीछे की तरफ शॉक ऑब्जर्वर सस्पेंशन (Shock Observer Suspension) दिया है। कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में बेहतर परफॉर्मेंस के साथ ही आरामदेह सफर भी प्रदान करता है।

इसके फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) मिलता है, वहीं पिछले पहिए में रेगुलर ड्रम ब्रेक (Regular Drum Brake) दिया गया है।

सिंगल चैनल ABS से लैस इस बाइक में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (Digital Instrument Cluster) भी मिलता है, जिसमें बाइक से जुड़ी तमाम जानकारियां प्रदर्शित होती हैं।

Bajaj Platina 110

दुर्घटना की संभावना होगी कम

इस बाइक के लॉन्च के मौके पर बोलते हुए सारंग कनाडे, प्रेसिडेंट, मोटरसाइकिल्स – Bajaj Auto ने कहा कि, “भारत में दुनिया भर में सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें से 45% दुपहिया वाहन दुर्घटनाएं होती हैं।

भारतीय उपभोक्ता (Indian Consumer) के बारे में हमारी समझ बताती है कि कम्यूटर सवारों को अक्सर पैनिक ब्रेकिंग परिदृश्यों का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि, उन्हें बेहतर ब्रेकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। इस बाइक में ABS  को इसलिए शामिल किया गया है, ताकि चालकों को बेहतर और संतुलित ब्रेकिंग प्रदान की जा सके”।

Bajaj Platina 110

4 रंगों में मिलेगी यह बाइक

भारतीय बाजार में नियमों के अनुसार 125 CC इंजन क्षमता के नीचे की बाइक्स में कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) और 125 CC और उससे उपर की बाइक्स में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) का प्रयोग करना अनिवार्य है।

Bajaj Platina 110

लेकिन बजाज ऑटो ने अपने इस 115 CC की बाइक में ABS को शामिल कर एक बेहतर प्रयोग किया है। ये बाइक कुल चार रंगों में बिक्री के लिए उपलब्ध है, जिसमें इबोनी ब्लैक, ग्लॉस प्यूटर ग्रे, कॉकटेल वाइन रेड और सफायर ब्लू (Sapphire Blue) जैसे रंग मिलते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker