विदेश

बांग्लादेश ने 52वां स्वतंत्रता और राष्ट्रीय दिवस मनाया, राष्ट्रपति व पीएम ने दी बधाई

ढाका के बाहरी इलाके सावर में राष्ट्रीय शहीद स्मारक समारोह का मुख्य स्थल था

ढाका: बांग्लादेश ने अपने 52वें स्वतंत्रता और राष्ट्रीय दिवस के मौके पर शनिवार को पूरे देश में जश्न मनाया और सरकार ने इस दिन को खास बनाने के लिए व्यापक इंतजाम किए।

बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हमीद और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अलग-अलग संदेशों में देश और विदेश में रह रहे देशवासियों को हार्दिक बधाई दीं।

दिन के कार्यक्रमों की शुरुआत इस राष्ट्र के वीरतापूर्ण संघर्ष के सम्मान में सुबह-सुबह तोपों की सलामी के साथ हुई, जिसे 1971 में स्वतंत्रता प्राप्त करने तक समय-समय पर ब्रिटिश शासन और पाकिस्तान के अधीनता का सामना करना पड़ा।

ढाका के बाहरी इलाके सावर में राष्ट्रीय शहीद स्मारक समारोह का मुख्य स्थल था।

राष्ट्रपति हामिद और प्रधानमंत्री हसीना ने राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर माल्यार्पण कर स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर थलसेना, नौसेना और वायुसेना की टुकड़ियों ने राजकीय सलामी दी।

पार्टी नेताओं के साथ हसीना, जो अवामी लीग की अध्यक्ष भी हैं, ने अपनी पार्टी की ओर से पुष्पांजलि अर्पित की।

हसीना ने सावर से लौटने के बाद राजधानी के बंगबंधु स्मारक संग्रहालय में राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को भी श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर अध्यक्ष शिरीन शर्मिन चौधरी, मुख्य न्यायाधीश हसन फोएज सिद्दीकी, अवामी लीग के वरिष्ठ नेता और नागरिक और सैन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बाद में हसीना ने सलीमपुर वायरलेस स्टेशन पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया, जो शेख मुजीबुर रहमान द्वारा स्वतंत्रता की घोषणा के लिए प्राप्तकर्ता और संचारण स्टेशन था।

सभी सरकारी भवनों के ऊपर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया, जबकि सड़कों और महत्वपूर्ण शहर के चौराहों को बहुरंगी लघु झंडों और उत्सवों से सजाया गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker