भारतविदेश

बांग्लादेश के नौसेना प्रमुख भारत दौरे पर, होगी अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा पर बात

एडमिरल एम. शाहीन इकबाल को साउथ ब्लॉक में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना के चीफ ऑफ नेवल स्टाफ के निमंत्रण पर बांग्लादेश के नौसेना प्रमुख एडमिरल इकबाल भारत की राजकीय यात्रा पर दिल्ली में हैं। उन्हें सोमवार को साउथ ब्लॉक में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

वह भारतीय नौसेना प्रमुख के साथ-साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ और भारत सरकार के उच्च अधिकारियों से भी बातचीत करेंगे।

द्विपक्षीय वार्तालाप के दौरान अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा, द्विपक्षीय रक्षा अभ्यास ‘बोंगोसागर’, नौसेना प्रशिक्षण तथा शिष्टमंडलों के आपसी दौरे जैसे संयुक्त सहयोगी प्रयासों सम्बंधी मुद्दों पर बातचीत होगी।

बांग्लादेश के नौसेना प्रमुख एडमिरल एम. शाहीन इकबाल 23 अक्टूबर को भारत के सरकारी दौरे पर दिल्ली पहुंचे थे और 29 अक्टूबर तक भारत में रहेंगे। सोमवार को एडमिरल शाहीन को साउथ ब्लॉक में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

उन्होंने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। वह भारतीय नौसेना प्रमुख के साथ-साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ और भारत सरकार के उच्च अधिकारियों से भी बातचीत करेंगे।

द्विपक्षीय वार्तालाप के दौरान अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा, द्विपक्षीय रक्षा अभ्यास ‘बोंगोसागर’, नौसेना प्रशिक्षण तथा शिष्टमंडलों के आपसी दौरे जैसे संयुक्त सहयोगी प्रयासों सम्बंधी मुद्दों पर बातचीत होगी।

दिल्ली में अपना कार्यक्रम पूरा करने के बाद एडमिरल शाहीन इकबाल का मुम्बई जाने का कार्यक्रम है, जहां वे पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार से मिलेंगे तथा पश्चिमी नौसेना कमान के सबसे महत्वपूर्ण पोत का भी दौरा करेंगे। मुम्बई दौरा पूरा करने के बाद एडमिरल डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन भी जायेंगे।

वहां वे प्रशिक्षण गतिविधियों का अवलोकन करने के साथ ही कॉलेज के कमान्डेंट से बातचीत करेंगे। यह एक प्रमुख ट्राई-सेवा प्रशिक्षण संस्थान है जो भारतीय सशस्त्र बलों के तीनों अंगों, विदेशी मित्र राष्ट्रों और भारतीय सिविल सर्विस के मध्यम स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करता है।

भारत और बांग्लादेश के बीच साझा इतिहास, भाषा और संस्कृति के अलावा तमाम समानताएं हैं। दोनों देशों के रिश्ते सिर्फ सामरिक सम्बंधों तक ही नहीं हैं, बल्कि शानदार द्विपक्षीय रिश्ते सम्प्रभुता, समानता, विश्वास और आपसी समझ पर आधारित हैं।

भारत और बांग्लादेश संयुक्त रूप से इस वर्ष बांग्लादेश मुक्ति संग्राम का स्वर्ण जयंती समारोह मना रहे हैं। इसके तहत दोनों देशों की नौसेनाओं के युद्धपोतों ने दो-तरफा दौरे किये, बांग्लादेश के सशस्त्र बलों इस साल गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया।

वर्ष 2021 की अंतिम तिमाही के दौरान नेवल वॉर कॉलेज और इंडियन नेवल अकादमी में बांग्लादेश के पूर्व सैनिकों के साथ संवाद तथा भारतीय सशस्त्र बल और बैंड की बांग्लादेश में ‘विजय दिवस समारोहों’ में भागीदारी की योजना बनाई गई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker