हेल्थ

शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो जाए सावधान, हो सकते हैं Cancer के संकेत 

Cancer Symtoms : कोई भी बिमारी होने से पहले इंसान के शरीर में कोई ना कोई लक्षण ज़रूर दिखाई देते हैं।
जो लोग इन लक्षणों पर गौर कर उनके उपचार में लग जाते हैं वो उन बीमारियों से बच जाते हैं। आज हम Cancer के शुरूआती लक्षण के बारे में जानेंगे जिससे जानकर पहले ही सतर्क हुआ जा सकता है।
Be careful if you see these symptoms in the body, there may be signs of cancer

सभी तरह के Cancer के कुछ लक्षण

रोगी के शरीर में किसी भी तरह का Cancer पनप रहा हो, इन सभी का पहला लक्षण होता है, हर समय थकान रहना। लेकिन क्योंकि थकान तो डेली लाइफ के कामों, न्यूट्रिशन की कमी, खून की कमी जैसे सामान्य कारणों से भी होती है, इसलिए ज्यादातर लोग इसे हल्के में लेते हैं यहीं से बीमारी का बढ़ते रहने का क्रम शुरू हो जाता है।
Be careful if you see these symptoms in the body, there may be signs of cancer

वजन कम होना:

बिना किसी कारण यानी डायट या लाइफस्टाइल में बिना किसी बदलाव के आपका वजन अचानक से कम होने लगा है तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि शरीर में किसी तरह का कैंसर पनप रहा है। क्योंकि कैंसर कोशिकाओं के कारण भूख घटने लगती है इसलिए भूख भी कम लगती है।
ज्यादा खांसी आना किसी भी इलाज से कम न होना फेफड़ों के कैंसर को दर्शाता है। सामान्य तौर पर लंग कैंसर का पहला लक्षण होता है खांसी। इस खांसी के साथ अन्य समस्याएं होने लगती हैं, जैसे थकान रहना, भूख कम होना वजन घटना।

गर्भाशय का कैंसर (Uterine cancer)

Be careful if you see these symptoms in the body, there may be signs of cancer

पीरियड्स के दौरान अगर असहनीय दर्द ओवर फ्लो होरहा हो ब्लीडिंग अगर 4 5 दिन बाद भी न बंद हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
Disclaimer- खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी News Aroma की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker