भारत

भारत जोड़ो यात्रा : राहुल गांधी की सुरक्षा होगी कड़ी, Alert पर एजेंसियां

नई दिल्ली: राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा के पंजाब (Punjab) और जम्मू कश्मीर (Jammu & Kashmir) में प्रवेश को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने दोनों जगह पुख्ता तैयारी कर ली है।

सूत्रों के मुताबिक दोनों राज्य संवेदनशील हैं, ऐसे में राहुल गांधी की सुरक्षा को लेकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने सुरक्षा रिव्यू (Review) भी किया है।

सुरक्षा एजेंसियों (Security Agencies) द्वारा उचित सुरक्षा बलों की तैनाती और स्थानीय पुलिस से समन्वय की प्रक्रिया भी की जा रही है। जानकारी के मुताबिक इसी महीने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पंजाब और फिर जम्मू कश्मीर पहुंचेगी।

इसी को लेकर केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने पंजाब और जम्मू कश्मीर पुलिस के साथ संपर्क साधा है और जिस जिस जगह से राहुल की यात्रा गुजरेगी, वहां की जानकारी साझा करने को कहा है। यात्रा के दौरान CRPF के साथ दोनों राज्यों की पुलिस भी बड़ी संख्या में तैनात की जाएगी।

दरअसल पिछले कुछ महीनों में पंजाब और जम्मू कश्मीर में जो घटनाएं हुईं हैं, उसको लेकर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हैं और हर लोकेशन की रेकी की जा रही है।

IB ने भी अपनी थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट सौंपी

सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी जेड प्लस सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति हैं। यही वजह है कि इन संवेदनशील राज्यों में सुरक्षा के इंतजाम भी उसी स्तर पर किए जा रहे हैं।

वहीं खुफिया एजेंसी IB ने भी अपनी थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट (Threat Perception Report) सौंपी है। इसी के बाद राहुल गांधी की सुरक्षा का रिव्यू किया गया है।

गौरतलब है कांग्रेस ने दिसंबर के महीने में यात्रा के दौरान राहुल की सुरक्षा व्यवस्था की मांग उठाई थी और गृह मंत्रालय को पत्र लिखा था। इसके जवाब में CRPF ने कहा था कि राहुल की ओर से खुद सुरक्षा नियमों का पालन नहीं किया गया।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर से शुरू हुई थी और 30 जनवरी को इसके जम्मू कश्मीर में खत्म होने की उम्मीद है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker