बिहार

Bihar Cabinet Meeting : CM नीतीश के कैबिनेट मीटिंग में कुल 16 एजेंडों पर लगी मुहर, 6,300 अमीनों के पद पर होगी बहाली

पटना: मुख्यमंत्री Nitish Kumar की अध्यक्षता में मंगलवार दोपहर संपन्न हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 16 Agendas पर मुहर लगाई गई।

बैठक में 6,300 अमीनों के पदों को भरा जाएगा। साथ ही कई अन्य विभागों (Other Departments) में बहाली निकाली जाएगी।

नीतीश सरकार ने फार्मेसी और नर्सिंग की पढ़ाई कर रहे छात्रों को भी दुर्गा पूजा और दीपावली (Durga Puja and Deepawali) का तोहफा दिया है। मेडिकल छात्रों (Medical students) के तर्ज पर फार्मेसी और नर्सिंग छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप दिया जाएगा।

इन छात्रों को 1500 रुपये छात्रवृति के तौर पर दिया जाएगा। आज हुई Cabinet की बैठक में इस पर मुहर लगाई गयी है।

आईटीआई लिमिटेड को एजेन्सी के रूप में काम करने की स्वीकृति दी गयी

बिहार वक्फ न्यायाधिकरण (Bihar Waqf Tribunal) पटना के लिए एक ड्राइवर के पद का सृजन किया गया है। वैशाली में बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय सह स्मृति स्तूप की स्थापना और इसके संचालन के लिए विभिन्न कोटि के कुल 27 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गयी है।

अरवल मंडल कारा में 102 पद और पालीगंज उपकारा के विभिन्न कोटि के 98 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गयी है।

कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में गृह विभाग के कुल 200 पदों को स्वीकृति दी गयी है। राज्य के जलाशयों में समग्र मात्स्यिकी विकास के लिए बिहार राज्य जलाशय मात्स्यिकी नीति 2020 की स्वीकृति दी गयी है।

वित्तीय वर्ष 2022-23 अंतर्गत आकस्मिकता निधि से 43 करोड़ 93 लाख 85 हजार अग्रिम की स्वीकृति दी गयी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के क्रियान्वयन के लिए ग्रामीण विकास विभाग (Rural Development Department) की मांग संख्या-42 के अंतर्गत राज्यांश मद में तीन सौ चालीस करोड़ रुपये की राशि की आकस्मिकता निधि से अग्रिम की स्वीकृति दी गयी है।

नगरपालिका चुनाव और मतगणना प्रक्रिया का लाइव वेबकास्टिंग (Live Webcasting) कराये जाने का फैसला लिया गया है। इसके लिए ITI लिमिटेड को एजेन्सी के रूप में काम करने की स्वीकृति दी गयी है।

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग क अंतर्गत बिहार विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त कार्यक्रम (Special Survey and Settlement Program) निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए राज्य योजना मद से 363 करोड़ 26 लाख 85 हजार रुपये खर्च किया जाएगा और संविदा के आधार पर 7,595 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गयी है।

01 जनवरी, 2016 से वेतन पुनरीक्षण को कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी है

इसके तहत विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त (Survey Assistant Settlement) पदाधिकारी के 259, विशेष सर्वेक्षण कानूनगो के 518, विशेष सर्वेक्षण अमीन के 6300 एवं विशेष सर्वेक्षण लिपिक के 518 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गयी है।

बिहार विधान मंडल (सदस्यों के वेतन, भत्ता और पेंशन) नियमावली, 2006 के नियम 15 में संशोधन की स्वीकृति दी गयी है।

बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) के कार्यकारी सचिव के पद पर अनुभवी पदाधिकारी विनोद कुमार निदेशक सह कार्यकारी सचिव की सेवानिवृत्ति के बाद संविदा क आधार पर 01 अक्टूबर, 2022 से एक वर्ष के लिए नियोजन किया गया है जबकि बिहार न्यायिक सेवा के पदाधिकारियों का 01 जनवरी, 2016 से वेतन पुनरीक्षण को कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker