भारत

बिहार जाति आधारित जनगणना : पटना हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

नई दिल्ली: बिहार में जाति-आधारित सर्वेक्षण (Caste-Based Survey) को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज करने वाले पटना उच्च न्यायालय (Patna High Court) के हालिया आदेश के खिलाफ गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में एक याचिका दायर की गई।

याचिकाकर्ताओं में से एक, अखिलेश कुमार (Akhilesh Kumar) ने वकील तान्या श्री के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका दायर की है, जिसमें मंगलवार को पारित उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी गई है।

4 मई को उसने सर्वेक्षण पर अंतरिम रोक लगाने का आदेश दिया

पटना उच्च न्यायालय ने 1 अगस्त को पारित अपने फैसले में कई याचिकाओं को खारिज करते हुए, नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्व वाली राज्य सरकार को बिहार में जाति-आधारित सर्वेक्षण के लिए हरी झंडी दे दी।

इससे पहले 4 मई को उसने सर्वेक्षण पर अंतरिम रोक लगाने का आदेश दिया था जो 7 जनवरी को शुरू हुआ था और 15 मई को पूरा होने वाला था।

उच्च न्यायालय के समक्ष दायर याचिकाओं में तर्क दिया गया कि सर्वेक्षण केवल केंद्र (Survey Center Only) द्वारा किया जा सकता है और बिहार सरकार चुनावों में “फायदा” पाने के लिए ऐसा कर रही है।

उच्च न्यायालय ने मंगलवार को याचिकाओं को खारिज करते हुए कहा, “हम राज्य की कार्रवाई को पूरी तरह से वैध पाते हैं, जिसे ‘न्याय के साथ विकास’ प्रदान करने के वैध उद्देश्य के साथ उचित क्षमता के साथ शुरू किया गया है।”

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker