भारत

बिकनी किलर चार्ल्स शोभराज नेपाल की जेल से रिहा

काठमांडू/नई दिल्ली: खूंखार हत्यारा और बिकनी किलर (Bikini Killer) के नाम से मशहूर 77 वर्षीय चार्ल्स शोभराज को नेपाल (Nepal) के सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के अनुसार शुक्रवार दोपहर जेल से रिहा कर दिया गया।
बुधवार को नेपाल (Nepal) के सुप्रीम कोर्ट (SC) ने अलग-अलग कारणों से शोभराज को रिहा करने का आदेश दिया था।

शोभराज द्वारा दायर एक बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका (Writ Petition) पर सुनवाई करते हुए जस्टिस (Justice) सपना प्रधान मल्ला और तिल प्रसाद श्रेष्ठ की संयुक्त पीठ ने उसकी रिहाई का आदेश दिया था और कहा कि फ्रांसीसी नागरिक (French Citizen) को 5 दिन में वापस अपने देश में वापस भेजने की व्यवस्था की जाए।

राजनीतिक पैंतरेबाजी के कारण देरी हुई

उसकी मंगेतर के रूप में पहचानी जाने वाली निहिता बिस्वास ने सेंट्रल जेल (Central Jail) से उसकी रिहाई से पहले काठमांडू (KathmanduKathmandu) में संवाददाताओं से कहा कि उन्हें बहुत पहले रिहा किया जाना चाहिए था, लेकिन राजनीतिक पैंतरेबाजी के कारण इसमें देरी हुई।

बिस्वास ने कहा कि उन्हें लगभग पांच साल पहले रिहा किया जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल (Political Party) ने केवल अपने लोगों को जेल से रिहा किया और उनकी जल्द रिहाई (Release) को प्राथमिकता नहीं दी।

वह काठमांडू (Kathmandu) की केंद्रीय जेल में 19 साल और दो महीने बिता चुका है।

काठमांडू की केंद्रीय जेल में 19 साल और दो महीने बिता चुका बिकनी किलर

हालांकि केंद्रीय जेल ने उसे गुरुवार को रिहा कर दिया था, लेकिन अधिकारियों के अनुसार, आव्रजन विभाग में दस्तावेज प्रक्रिया सहित कुछ आंतरिक प्रक्रिया के कारण, उसकी रिहाई शुक्रवार दोपहर को ही संभव हो पाई।

लेकिन बिस्वास ने कहा कि अगर सारी प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो उसे आज ही फ्रांस (France) के लिए रवाना कर दिया जाएगा।

हालांकि शोभराज ने अपनी रिहाई के बाद नेपाल में कुछ और दिनों तक रहने की इच्छा व्यक्त की, लेकिन आव्रजन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि यह 15 दिनों से अधिक नहीं रह सकता।

आव्रजन विभाग शोभराज को उसके वकीलों और फ्रांस से आए कुछ लोगों को डिपोर्ट (Deport) करेगा।

शोभराज को सितंबर 2003 में फाइव स्टार होटल से किया था गिरफ्तार

शोभराज ने अपने वकीलों से कहा है कि वह नेपाल में रहते हुए मीडिया को कोई इंटरव्यू नहीं देंगे। उसकी रिहाई की शर्त यह है कि उसे दोबारा नेपाल नहीं लौटने दिया जाएगा।

शोभराज नेपाल में 1975 में कनाडाई लैडी डुपार और एक अमेरिकी महिला एनाबेला ट्रेमोंट की हत्याओं के लिए वांछित था, दोनों से उसकी दोस्ती काठमांडू में हुई थी। बाद में नेपाल पुलिस ने शोभराज को सितंबर 2003 में एक फाइव स्टार होटल से गिरफ्तार किया था।

1996 में, वह नई दिल्ली की एक जेल से भाग निकला, जब ऐसा लगने लगा कि पटाया के एक समुद्र तट पर बिकनी पहनी छह लड़कियों की हत्या के आरोप का सामना करने के लिए उसे थाईलैंड प्रत्यर्पित किया जाएगा। उसे गोवा से गिरफ्तार किया गया था। वह भारत में जेल से छूटने के बाद से फ्रांस में चुपचाप रह रहा था।

शोभराज ने अपनी याचिका में कहा है कि वह 19 साल जेल में बिता चुका है और 78 साल का है।

काठमांडू और भक्तपुर जिला अदालतों ने उसे 1975 में अमेरिकी और कनाडाई नागरिकों की हत्या का दोषी पाया था।

शोभराज ने बार-बार सुप्रीम कोर्ट में रिट याचिका दायर की

उसने दिसंबर 1975 में काठमांडू के मनोहरा में अमेरिकी नागरिक कोनी जो ब्रोंजि़च की हत्या कर दी थी और उसके दो दिन बाद कनाडा के नागरिक लॉरेंट कैरीयर की भक्तापुर के सांगा में हत्या कर दी थी।

सुप्रीम कोर्ट ने 2010 में काठमांडू जिला अदालत द्वारा उसे सुनाई गई आजीवन कारावास की सजा का समर्थन किया था। भक्तापुर जिला अदालत ने उसे 2014 में कनाडाई नागरिक की हत्या के लिए सजा सुनाई थी।

शोभराज ने बार-बार सुप्रीम कोर्ट में रिट याचिका दायर की थी, जिसमें 70 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को राहत देने की मांग की गई थी। उसने विशेष रूप से संविधान दिवस, लोकतंत्र दिवस और गणतंत्र दिवस के आसपास, राष्ट्रपति के क्षमादान की उम्मीद में इस तरह के आवेदन भेजे थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker