भारत

BJP ने जारी किया संकल्प पत्र

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम चुनाव (Delhi Municipal Corporation Election) को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शुक्रवार को 24 पेज लंबा संकल्प पत्र (चुनावी घोषणा पत्र) जारी किया।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) के नेतृत्व में संकल्प पत्र (Resolution Letter) जारी किया गया। इसमें कहा गया कि दिल्ली MCD की सभी सेवाओं को 100 दिनों के भीतर मोबाइल ऐप (Mobile App) के माध्यम से ऑनलाइन (Online) किया जाएगा।

 

BJP नेता ने कहा कि संकल्प पत्र बनाने के लिए जनता से फीडबैक (Feedback) लिया गया, भाजपा के सांसदों, विधायकों, ट्रेड विंग और हर क्षेत्र के लोगों से राय ली गई।

भाजपा ने 1000 जगहों पर सुझाव बॉक्स (Suggestion Box) लगाए थे, जिससे लोगों की राय मिल सके। भाजपा नेता ने कहा कि संकल्प पत्र के लिए भाजपा ने जन भावना का पूरा ख्याल रखा है।

चुनाव के लिए डिजिटल घोषणपत्र (Digital Manifesto) बनाया गया है, बारकोड (Barcode) को स्कैन (Scan) करके इसे डाउनलोड किया जा सकता है। निगम एकीकृत करने के बाद ये पहला चुनाव है।

भाजपा का 12 सूत्रीय ‘संकल्प पत्र’ कुछ इस प्रकार

-निगम में ई-गवर्नेंस (E-Governance) को और सुचारू बनाएंगे, जन्म-मृत्य हाउस टैक्स (Birth Death House Tax) जो पहले से ऑनलाइन है, उसे 100 दिन के भीतर मोबाइल एप के जरिये उपलब्ध कराएंगे।

 

-प्रदूषण नियंत्रण (Pollution Control) में निगम पूरा सहयोग करेगा, दिल्ली के सस्टेनेबल विकास और ग्रीन दिल्ली (Green Delhi) बनाने की ओर आगे बढ़ेंगे, कूड़े से बिजली (Electricity) बनाएंगे।

 

-हर बेघर को मकान बनाकर देंगे, 17 हजार मकान बनकर तैयार हैं, 35 योजनाएं प्रोसेस में है, जहां झुग्गी (Slum) वहीं मकान होंगे।

 

-अनाधिकृत कॉलोनी का 18 साल का हाउस टैक्स (House Tax) माफ होगा, अप्रूव कॉलोनियों में 6 साल का हाउस टैक्स माफ किया जाएगा, कोई पेनल्टी या टैक्स नहीं लिया जाएगा।

 

-दिल्ली के साप्ताहिक बाजारों (Weekly Markets) का नियमतिकरण होगा। दिल्ली में 1 लाख फैक्ट्री (Factory) और 35 इंडस्ट्रियल एरिया (Industrial Area) हैं,फैक्ट्री लाइसेंस (Factory Licence) को पूरी तरह समाप्त करेंगे।

 

-रूरल इलाकों (Rural Area) , जेजे कॉलोनी, अनाधिकृत कॉलोनी को दिए जाने वाले फंड को दिल्ली सरकार ने रोका है, इनमें हम तेजी लाएंगे।

 

-महिलाओं के स्वास्थ्य और उनके गरिमापूर्ण जीवन के लिए 50 जन रसोई (Public Kitchen) , 130 महिला क्लिनिक (Clinic) में आयरन और विटामिन दी जाएगी, अन्नपूर्णा योजना (Annapurna Yojna) के तहत हर गरीब को 5 रुपये में भर पेट भोजन दिया जाएगा।

 

-लड़कियों को फ्री साइकल (Free Cycle) और गरीब विधवा महिलाओं की बेटियों की शादी के लिए 30 हज़ार से बढकर 50 हज़ार रुपए करेंगे।

 

-निगम के स्कूलों में स्मार्ट क्लास (Smart Class) बनाएंगे। निगम की स्वास्थ्य सुविधाओं का आधुनिकीकरण करेंगे और जन औसधि से जोड़ेंगे।

 

दिल्ली में पार्किंग (Parking) की बड़ी समस्या है, 100 से ज्यादा मल्टी पार्किंग (Multi Parking) बनाई गई है, नई जगहों और बड़े बाजारों में और पार्किंग बनाएंगे।

 

-1000 स्थाई छठ घाट बनाए जाएंगे।

BJP का घोषणा पत्र जारी करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि दिल्ली की सरकार ने जिस तरह के भ्रष्टाचार (Corruption) वाले काम किए हैं, उससे देश भर में दिल्ली (Delhi) की छवि और राजनेताओं की छवि को धक्का लगा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की लिकर पॉलिसी में जो भ्रष्टाचार किए उसका ये लोग कोई जवाब नहीं दे पाए। टिकट बंटवारे में भी आम आदमी पार्टी (AAP) ने पैसे लिए। एक मंत्री जेल (Jail) में क्या क्या कर रहा है उसका जवाब नहीं दे पा रहे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker