भारत

खड़गे पार्टी प्रमुख बनने के बाद BJP की बढ़ा सकते हैं ‎चिंता, कांग्रेस को होंगे दो बड़े फायदे

बेंगलुरु: मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव जीत गए हैं। हालांकि, उन्होंने अभी पद संभाला नहीं है, लेकिन उनकी जीत से ही दिल्ली के अलावा कर्नाटक में भी राजनीतिक समीकरण (Political Equation)  बदलने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

दरअसल, वह खुद खड़गे ने भी कलबुर्गी से ही राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी। ऐसे में राज्य के बड़े नेता के पार्टी प्रमुख बनने से प्रदेश इकाई और जातीय समीकरण (State Unit and Caste Equation) पर असर पड़ सकता है।

SC (Right) की तुलना में SC (Left) काफी पिछड़ा माना जाता है

इसकी आंच भारतीय जनता पार्टी पर भी पड़ सकती है। खबर है कि 80 वर्षीय नेता की एंट्री अनुसूचित जाति (SC) की भाजपा की ओर बढ़ती रफ्तार को धीमा कर सकती है।

दरअसल, खड़गे खुद एससी से आते हैं, जहां भाजपा ने सियासी जमीन तलाश (Land search) ली है। अब कांग्रेस नेता के प्रमोशन से इनमें से कुछ वर्ग भी खड़गे के पीछे लामबंद हो सकते हैं।

इसके अलावा कांग्रेस भी यह संदेश देना चाहेगी कि उनका नेतृत्व दलित नेता कर रहे हैं और कांग्रेस शासन (Congress rule) में उनका ध्यान रखा जाएगा।

SC (Right) की तुलना में SC (Left) काफी पिछड़ा माना जाता है। वहीं भाजपा भी इस वर्ग की ओर अपना ध्यान बढ़ा रही है। पार्टी ने जस्टिस सदाशिव आयो की रिपोर्ट के भी पेश करने की योजना तैयार की है।

खड़गे पहले तीन बार CM बनने से चूक गए थे

आयोग ने कोटा व्यवस्था में असंतुलन को लेकर कुछ सिफारिशें की थीं। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति पर जीत हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) भी कोटा में क्रमश: 2 और 4 फीसदी के इजाफे की तैयारी कर रहे हैं।

पहला प्रदेश प्रमुख डीके शिवकुमार और पूर्व सीएम सिद्धारमैया (Shivakumar and former CM Siddaramaiah) के बीच जारी तनातनी पर विराम लग सकता है। विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस की सरकार बनने की स्थिति में सीएम उम्मीदवार चुनने में फायदा हो सकता है।

हालांकि, खुद खड़गे पहले तीन बार CM बनने से चूक गए थे। इसके अलावा कर्नाटक में बड़े कद के नेता की मौजूदगी पार्टी को Ticket बटवारे में मदद कर सकती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker