टेक्नोलॉजी

Twiiter पर ब्लू टिक19.99 डॉलर नहीं मात्र इतने डॉलर में मिलेगा, जानें नए बॉस Elon Musk का प्लान

नई दिल्‍ली: यदि Twitter (ट्विटर) पर आपका एकाउंट (Twitter Account) है और उस पर अब Blue Tick चाहते हैं तो अब आपको मोटी रकम का भुगतान करना होगा।

पहले जो पैसा लगता था उससे ज्यादा। ऐसा इसलिए भी हुआ है कि हाल ही में अरबपति एलन मस्‍क (Elon Musk) ने ट्विटर को खरीदने के लिए भारी कीमत चुकाई है।

में अब वह सोशल मीडिया साइट (Social Media Site) का इस्‍तेमाल करने वाले यूजर्स से इसकी भरपाई करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एलन मस्‍क अब ट्विटर पर किसी यूजर के अकाउंट को ब्‍लू टिक देने के लिए मोटी फीस वसूलने की तैयारी में हैं।

हालांकि आज मस्क ने इसे लेकर स्पष्ट कर दिया कि Verification के लिए पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। हालांकि सब्सक्रिप्शन फीस (Subscription Fee) 19.99 डॉलर की बजाय 8 डॉलर (661.20 रुपये) हो सकती है।

मस्क ने अकाउंट वेरिफिकेशन (Account Verification) के लिए फीस लेने की वजह भी जाहिर की है। अभी वेरिफाइड यूजर्स को सब्‍सकिप्‍शन के लिए 90 दिन मिलते हैं। अगर इस दौरान सब्‍सक्रिप्‍शन नहीं किया तो उसके अकाउंट से Blue Mark हटा दिया जाता है।

Twitter Account

ग्रेस समय खत्म किया

बदले नियम के तहत यूजर्स को मिलने वाला ग्रेस प्रीरियड (Grace Prior) खत्‍म कर दिया जाएगा और ब्‍लू टिक पाने के लिए तत्‍काल भुगतान करना पड़ेगा। अभी ब्‍लू टिक के लिए 4.99 डॉलर का भुगतान करना पड़ता है।

सिर्फ विज्ञापनों के भरोसे नहीं रह सकते- Elon Musk

एक अमेरिकी लेखक स्टीफन किंग (@StephenKing) ने ट्वीट किया कि ब्लू टिक बनाए रखने के लिए हर महीने 20 डॉलर चुकाने होंगे? किंग का कहना है कि यह तो ट्विटर को उन्हें देना चाहिए।

स्टीफन किंग का अकाउंट वेरिफाइड है। इस ट्वीट के जवाब में मस्क ने लिखा कि किसी भी तरह से उन्हें बिल चुकाने हैं और ट्विटर सिर्फ विज्ञापनों के भरोसे नहीं रह सकता है। इसके बाद आगे प्रस्ताव की तरह लिखा है कि 8 डॉलर कैसा रहेगा?

Twitter Account

7 नवंबर तक नया फीचर

इस प्रोजेक्‍ट पर काम करने वाले कर्मचारियों का कहना है कि हमें 7 नवंबर तक नया फीचर लांच करने की डेडलाइन मिली है, वरना बाहर का रास्‍ता दिखा जाएगा।

इस बीच एलन मस्‍क ने भी रविवार को एक ट्वीट में कहा था, ट्विटर अपने पेरिफफिकेशन प्रोसेस को रिवाइज करेगा।

उन्‍होंने यह ऐलान सोशल मीडिया कंपनी (Social Media Company) का अधिग्रहण पूरा करने के महज एक दिन बाद ही कर दिया। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि मस्‍क ने पहले से ही इसकी तैयारियां कर ली होंगी।

पिछले साल जून में ही ट्विटर ब्‍लू लांच

ट्विटर ने पिछले साल जून में ही ट्विटर ब्‍लू लांच किया था, जो पहली सब्‍सक्रिप्‍शन (Subscription) आधारित सर्विस थी। इसके तहत यूजर्स को कई प्रीमियम फीचर के इस्‍तेमाल की सुविधा मिलती है। इसके अलावा अपने ट्वीट को Edit करने की सुविधा भी इसमें मिलती है।

एडिट सुविधा भी पिछले दिनों दी थी

सोशल मीडिया कंपनी ने पिछले दिनों अपने यूजर्स को Edit सुविधा भी देनी शुरू कर दी थी, जो एलन मस्‍क के ट्विटर अभियान के बाद आए आंकड़ों को देखकर शुरू की गई थी।

Twitter Account

मस्‍क के इस पोल में 70 फीसदी यूजर्स ने Edit Button दिए जाने के पक्ष में वोट किया था। अब देखना है कि कितने यूजर्स ब्लू टिक (Users Blue Tick) रखते हैं। हालांकि सभी तरह की सुविधा के लिए ये टिक जरूरी भी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker