झारखंड

झारखंड के इस सदर अस्पताल में जल्द शुरू होगी कान, नाक व गला की सर्जरी, उपकरणों की खरीदारी की तैयारी शुरू

सदर अस्पताल में इसके लिए वार्ड पहले से ही बना हुआ है

बोकारो: सदर अस्पताल बोकारो में शीघ्र ही कान, नाक, गला की सर्जरी शुरू की जा रही है। इसके लिए सभी आवश्यक उपकरणों की खरीदारी का प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है।

दो दिनों के भीतर ही सिविल सर्जन के पास प्रस्ताव भेज दिया जाएगा। चूंकि उपकरणों की खरीदारी के प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने के बाद समान व उपकरणों की खरीददारी शुरू कर दी जाएगी। इसकी खरीदारी होने के बाद से सदर अस्पताल में सर्जरी शुरू हो जाएगी।

सब कुछ ठीक ठाक रहा, तो दो महीने के भीतर ही ईएनटी सर्जरी शुरू हो जाएगी। सदर अस्पताल में मरीजों के कान, नाक और गला के ऑपरेशन सामान्य तबके के मरीज हों या फिर एससी-एसटी, सभी की बिल्कुल ही मुफ्त की जाएगी। सदर अस्पताल में इसके लिए वार्ड पहले से ही बना हुआ है।

बाहर इलाज में 20 हजार रुपए तक का खर्च

सदर अस्पताल, बोकारो में पहली बार कान, नाक और गला की सर्जरी सरकारी अस्पताल में शुरू की जा रही है।

इस सुविधा के प्रारंभ होने से स्लम एरिया और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब तबके के मरीजों को मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त हो सकेगी।

इससे वह अपने कान, नाक और गला की आसानी से सर्जरी करा सकेंगे। बाहर निजी अस्पतालों में इस सर्जरी के लिए 08 हजार से 20 हजार रुपए तक लिए जाते हैं, जो एक गरीब तबके के व्यक्ति के लिए काफी ज्यादा है।

ऐसे में वह व्यक्ति पैसा अधिक होने के कारण अपनी सर्जरी नहीं करा पाता है।

डीएस से मांगा है प्रपोजल

सदर अस्पताल बोकारो में शीघ्र ही कान, नाक और गला की सर्जरी शुरू हो जाएगी। इसके लिए सदर अस्पताल के उपाधीक्षक से शीघ्र प्रस्ताव तैयार कर मांगा गया है, ताकि शीघ्र ही प्रस्ताव को स्वीकृति देकर सर्जरी का काम शुरू कराया जा सके। यह गरीब तबके के मरीजों के लिए खास तौर से वरदान साबित होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker