बिजनेस

बॉलीवुड एक्‍टर अरशद वारसी शेयर ट्रेडिंग पर लगे आरोप पर दी सफाई

नई दिल्‍ली: बॉलीवुड एक्‍टर (Bollywood Actor) अरशद वारसी (Arshad Warsi) ने शेयर पंप एंड डंप (Share Pump and Dump) में SEBI की कार्रवाई पर पहली बार चुप्‍पी तोड़ी।

उन्‍होंने अपने और पत्‍नी मारिया गोरेटी (Maria Goretti) के खिलाफ शेयर बाजार (Share Market) में ट्रेडिंग (Trading) पर प्रतिबंध लगाए जाने को लेकर सफाई पेश की है।

उन्‍होंने टि्वटर (Twitter) पर लिखा कि मुझे Share Market के बारे में जरा भी नॉलेज (Knowledge) नहीं है और अन्‍य निवेशकों की तरह मेरी भी गाढ़ी कमाई एक झटके में डूब गई है।

बॉलीवुड एक्‍टर अरशद वारसी शेयर ट्रेडिंग पर लगे आरोप पर दी सफाई Bollywood actor Arshad Warsi clarified on the allegation on share trading

निवेशकों को गुमराह करने वाले वीडियो और किसी खास कंपनी के शेयरों की कीमत चढ़ाने-उतारने का दोषी माना गया

बाजार नियामक SEBI ने अरशद, मारिया, Youtuber मनीष मिश्रा के अलावा साधना ब्रॉडकास्‍ट के प्रमोटर्स श्रेया गुप्‍ता, गौरव गुप्‍ता, सौरभ गुप्‍ता, पूजा अग्रवाल और वरुण मीडिया को सिक्‍योरिटी मार्केट (Security Market) में ट्रेडिंग से रोक लगा दी है।

इन सभी पर Youtube के जरिये निवेशकों को गुमराह करने वाले वीडियो डालने और किसी खास कंपनी के शेयरों की कीमत चढ़ाने या उतारने का दोषी माना गया है।

बॉलीवुड एक्‍टर अरशद वारसी शेयर ट्रेडिंग पर लगे आरोप पर दी सफाई Bollywood actor Arshad Warsi clarified on the allegation on share trading

स्‍टॉक के बारे में मेरी और मारिया की नॉलेज बिलकुल जीरो- Arshad

बॉलीवुड एक्‍टर Arshad ने Twitter पर लिखा कि कृपया मेरे बारे में चल रही खबरों पर बिलकुल यकीन न करें। स्‍टॉक (Stock) के बारे में मेरी और Maria की नॉलेज बिलकुल जीरो (Zero) है।

अन्‍य निवेशकों की तरह हमने भी सलाह ली थी और शारदा में निवेश किया था। जैसे अन्‍य निवेशकों का पैसा डूबा, उसी तरह मैंने भी अपनी गाढ़ी कमाई गंवा दी है। इसके बावजूद मेरे खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

SEBI के अंतरिम आदेश में कहा गया है कि Share Pump and Dump मामले से अरशद वारसी ने करीब 29.43 लाख रुपये का मुनाफा कमाया, जबकि उनकी पत्‍नी मारिया ने 37.56 लाख रुपये का प्रॉफिट (Profit) लिया।

हालांकि, इसके बावजूद अरशद लोगों से इन खबरों पर यकीन न करने की अपील (Appeal) कर रहे हैं और उनका दावा है कि उन्‍हें शेयर बाजार के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

बॉलीवुड एक्‍टर अरशद वारसी शेयर ट्रेडिंग पर लगे आरोप पर दी सफाई Bollywood actor Arshad Warsi clarified on the allegation on share trading

इस मामले में कई Youtube वीडियो निवेशकों को गुमराह कर रहे काम

SEBI को शिकायत मिली थी कि कुछ इंटिटीज (Entities) साधा ब्रॉडकास्‍ट लिमिटेड (Broadcast Limited) और शार्पलाइन ब्रॉडकास्‍ट (Sharpline Broadcast) के शेयरों की कीमतों में हेराफेरी कर रही हैं और इनकी बिकवाली बढ़ा रहीं।

इसके बाद सेबी ने जांच शुरू की और पाया कि कुछ लोग इन कंपनियों के शेयरों का मूल्‍य गैरकानूनी तरीके से बढ़ा रहे थे। जब इनकी कीमत काफी ऊपर हो जाती तो अपने पास रखे शेयर बेचकर तगड़ा मुनाफा कमा लेते। इस मामले में कई Youtube वीडियो निवेशकों को गुमराह करने का काम कर रहे थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker