भारत

मध्य प्रदेश में Booster Dose टीकाकरण अभियान 21 जुलाई से

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को रोकने का सबसे बड़ा हथियार टीकाकरण है, इसके दो डोज लगाए जा चुके हैं, अब बूस्टर डोज (Booster Dose) का अभियान 21 जुलाई से शुरू हेा रहा है, जो 25 सितंबर तक चलेगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविड-19 बूस्टर डोज टीकाकरण अभियान (Covid-19 Booster Dose Vaccination Campaign) की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश में आगामी 21 जुलाई से कोरोना नियंत्रण के लिए बूस्टर डोज टीकाकरण अभियान की विधिवत शुरुआत की जाएगी।

यह अभियान 25 सितम्बर तक जारी रहेगा। हर 15 दिन में टीकाकरण के लिए महाअभियान भी चलाया जाएगा। अधिकाधिक पात्र व्यक्ति बूस्टर डोज लगवाकर अभियान को सफल बनाएँ।

लगातार हो रही है कोरोना की टेस्टिंग

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि बूस्टर डोज लगाए जाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से तैयारी की जाए। जिन व्यक्तियों को दोनों डोज लगे हुए छह माह हो चुके हैं, उन्हें बूस्टर डोज लगवाने की पात्रता है।

ज्ञात हो कि केंद्र सरकार ने सरकारी केंद्रों पर भी कोरोना का बूस्टर डोज का प्रावधान किया है, जो फ्री लगाया जाएगा। बूस्टर डोज सिर्फ 75 दिन ही लगाया जाने वाला है।

राज्य में कोरोना की वर्तमान स्थिति पर गौर करें तो प्रदेश में वर्तमान में 928 एक्टिव केस हैं। देश में मध्यप्रदेश अभी 22 वें स्थान पर है। कोरोना की टेस्टिंग लगातार हो रही है।

जिस अनुपात में साप्ताहिक केस (weekly case) बढ़ रहे हैं उसी अनुपात में मरीज ठीक भी हो रहे हैं। वर्तमान में इंदौर, भोपाल, जबलपुर, सीहोर और ग्वालियर में ज्यादा प्रकरण आए हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker