विदेश

बोरिस जॉनसन ने खुद को ‘बूस्टर रॉकेट’ कहा

लंदन: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को प्रधानमंत्री (PM) के पद से अपना इस्तीफा औपचारिक तौर पर सौंपने से पहले बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने मंगलवार को अपने विदाई भाषण में स्वयं को ‘बूस्टर रॉकेट’करार दिया, जिसने अपना काम कर दिया है।

उन्होंने इसके साथ ही उन्हें पदच्युत करने के लिए ‘‘बीच रास्ते में ही नियम’’ बदले जाने पर खेद जताया।

जॉनसन ने इसके साथ ही गुटों में बंटी कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) से लिज ट्रस के साथ खड़े होने का आह्वान किया। उन्होंने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा सौंपने के लिए स्कॉटलैंड के बालमोरल कैसल रवाना होने से पहले यह बात कही।

जॉनसन (58 वर्षीय) ने इस साल जुलाई में अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी। उन्होंने यह कदम Covid-19 महामारी की वजह से देश में लागू पाबंदियों के बीच सरकारी आवासों में हुई पार्टी का मामला सामने आने समेत अन्य विवादों के बाद मंत्रिमंडल के अपने सहयोगियों से दबाव का सामना करने के बाद उठाया था।

जबरन बेदखल किए जाने पर खेद जताया

जॉनसन ने इस मौके पर स्वयं को ‘‘बूस्टर रॉकेट’’ करार दिया और साथ ही उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के सहयोगियों द्वारा ‘‘बीच में ही नियम’’ बदलकर उन्हें 10 डाउनिंग स्ट्रीट (ब्रिटिश PM का आधिकारिक आवास) से जबरन बेदखल किए जाने पर खेद जताया।

जॉनसन ने कहा, ‘‘देश में उतार-चढ़ाव की वजह से यह परिवारों के लिए मुश्किल समय है। हम इससे पार पा सकते हैं और हम इससे पार पाएंगे।

हम और मजबूत होकर उभरेंगे, लेकिन मैं अपने कंजर्वेटिव पार्टी के सहयोगियों से कहना चाहता हूं कि हम सभी लिज ट्रस, उनकी टीम और उनके कार्यक्रमों के पीछे खड़े हों और इस देश के लोगों के लिए काम करें क्योंकि इस देश के लोग यही चाहते हैं, यह वह है जिसकी उन्हें जरूरत है और यह वह है जिसके वे हकदार हैं।’’

अपनी भविष्य की योजना का अप्रत्यक्ष संदर्भ देते हुए जॉनसन ने कहा, ‘‘नए सिरे से वापसी और भविष्य के करियर के बारे में मैं कह सकता हूं कि मैं उस Booster Rocket की तरह हूं जिसने अपना काम कर दिया है और धीरे-धीरे वातावरण में लौट रहा है और अदृश्य अवस्था में प्रशांत महासागर के किसी दूरस्थ कोने में गिरेगा।’’

ट्रस देश की तीसरी महिला PM बनी हैं

गौरतलब है कि Boris Johnson के स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल पहुंचकर इस्तीफा सौंपने के बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस को मंगलवार को औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया।

ट्रस देश की तीसरी महिला PM बनी हैं। वह 96 वर्षीय महारानी से मिलने के लिए स्कॉटलैंड के एबर्डीनशायर में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पहुंचीं, जिसके बाद महारानी ने औपचारिक रूप से ट्रस से नयी सरकार बनाने को कहा। महारानी अपनी वार्षिक छुट्टियों के लिए एबर्डीनशायर स्थित आवास पर हैं।

इसके बाद 47 वर्षीय ट्रस लंदन स्थित 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचकर PM के रूप में अपना पहला भाषण देंगी और इसके बाद कुछ प्रमुख कैबिनेट मंत्रियों ( Cabinet Ministers) के नाम की घोषणा करेंगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker