भारत

कैबिनेट ने मार्च 2023 तक अटल इनोवेशन मिशन के विस्तार को मंजूरी दी

एआईएम देश में एक नवाचार की संस्कृति और उद्यमशीलता से संबंधित इकोसिस्टम विकसित

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) को मार्च 2023 तक जारी रखने की मंजूरी दे दी है।

एआईएम देश में एक नवाचार की संस्कृति और उद्यमशीलता से संबंधित इकोसिस्टम विकसित करने के अपने अभीष्ट लक्ष्य पर काम करेगा। एआईएम द्वारा यह काम अपने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से किया जाएगा।

एआईएम द्वारा प्राप्त किए जाने वाले अभीष्ट लक्ष्य हैं: 10,000 अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) की स्थापना करना, 101 अटल इन्क्यूबेशन सेंटर (एआईसी) की स्थापना करना, 50 अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर (एसीआईसी) की स्थापना करना और अटल न्यू इंडिया चैलेंजेज के माध्यम से 200 स्टार्टअप को सहायता प्रदान करना।

एआईएम ने नवाचार और उद्यमिता के मामले में सहक्रियात्मक सहयोग

 

शुक्रवार को मीडिया को जानकारी देते हुए, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि लाभार्थियों को स्थापना और समर्थन की प्रक्रिया में 2,000 प्लस करोड़ रुपये का कुल बजट खर्च किया जाएगा।

एआईएम ने नवाचार और उद्यमिता के मामले में सहक्रियात्मक सहयोग विकसित करने के लिए विभिन्न अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के साथ द्विपक्षीय संबंध बनाए हैं।

एआईएम का मुख्य उद्देश्य स्कूल, विश्वविद्यालय, अनुसंधान संस्थानों, सूक्ष्य, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) और उद्योगों के स्तरों पर विभिन्न उपायों के माध्यम से देश भर में नवाचार और उद्यमिता का एक इकोसिस्टम बनाना और उसे बढ़ावा देना है।

एआईएम ने बुनियादी ढांचे के निर्माण और संस्थानों निर्माण, दोनों पर ध्यान केंद्रित किया है। एआईएम ने राष्ट्रीय और वैश्विक, दोनों स्तर पर नवाचार से जुड़े इकोसिस्टम को एकीकृत करने की दिशा में काम किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker