करियरभारत

जारी हो गया CBSE बोर्ड 10th का रिजल्ट, cbseresults.nic.in पर करें चेक

नई दिल्ली: CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। Students का लंबे समय का इंतजार आज खत्म हो गया है। CBSE ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट CBSE बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in या parikshasangam.cbse.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया गया है।

इस साल 10वीं की बोर्ड परीक्षा में लगभग 21 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। CBSE Board ने इस साल कक्षा 10 की टर्म 2 परीक्षा का आयोजन 26 अप्रैल से 24 मई तक किया था।

यदि वेबसाइट में चेक करने में प्रॉब्लम होती है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। छात्र SMS के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

एक से दो हफ्ते के भीतर छात्रों की ओरिजिनल मार्कशीट संबंधित स्कूल में उपलब्ध करवा दी जाएगी। छात्र यहां से अपनी मार्कशीट कलेक्ट कर सकेंगे।

CBSE 10th candidates can also check their result through Apps and SMS, know the whole process

How To Check CBSE 10th Result 2022

CBSE Board की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं
होमपेज पर CBSE Class 10th Result 2022 के लिंक पर क्लिक करें
नया पेज खुलेगा, इसमें रोल नंबर और जन्मतिथि सबमिट करें
10वीं का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा
इसे डाउनलोड कर लें या प्रिंटआउट ले लें

Passing Marks

बता दें कि सीबीएसई 10वीं में 30 प्रतिशत मार्क्स लाने वाले स्टूडेंट्स ही पास माने जाएंगे। अगर किसी भी छात्र के एक या दो सब्जेक्ट्स में इससे कम नंबर आ भी जाए तो उन्हें टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है। ऐसा इसलिए कि दो से ज्यादा विषयों में 30 प्रतिशत से कम स्कोर लाने वाले छात्र-छात्राएं ही फेल माने जाएंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker