भारत

पटियाला हिंसा के बाद पंजाब के हालात पर केंद्र की नजर

कहा कि पंजाब जैसे सीमावर्ती राज्य में हो रहे दो समुदायों के बीच इस तरह के संघर्ष राज्य की शांति पर गंभीर प्रभाव डाल सकते हैं

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) पटियाला में हाल ही में हुई हिंसा की घटनाओं के बाद पंजाब की स्थिति पर नजर रखे हुए है।
सूत्रों ने कहा, पंजाब क्योंकि एक सीमावर्ती राज्य है, एमएचए इसी कारण 29 अप्रैल को हुई हिंसक घटना के बाद राज्य की स्थिति पर नजर रख रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब जैसे सीमावर्ती राज्य में हो रहे दो समुदायों के बीच इस तरह के संघर्ष राज्य की शांति पर गंभीर प्रभाव डाल सकते हैं, क्योंकि सीमा पार बैठे राष्ट्र विरोधी ताकतें अपने नापाक मंसूबों के लिए इसका फायदा उठाने की कोशिश कर सकती हैं।

29 अप्रैल को, स्थानीय शिवसेना नेताओं द्वारा निकाली गई खालिस्तान विरोधी रैली के दौरान दो समूह आपस में भिड़ गए। पटियाला में काली माता मंदिर के पास हुई झड़पों के दौरान एक-दूसरे पर पत्थर फेंके गए और तलवारें लहराई गईं।

मुख्य आरोपी बरजिंदर सिंह परवाना को मुंबई से मोहाली हवाई अड्डे पर पहुंचने के तुरंत बाद रविवार सुबह पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उन्हें इंस्पेक्टर शर्मिदर सिंह के नेतृत्व में पंजाब पुलिस की खुफिया विंग की टीम ने गिरफ्तार किया।

पंजाब पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों को पकड़ने के लिए राज्य पुलिस की 20 टीमों के गठन के बाद अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

29 अप्रैल को खालिस्तान विरोधी नारे लगाने के बाद एक रैली के दौरान कुछ सिख संगठनों और शिवसेना (बाल ठाकरे) के सदस्य आपस में भिड़ गए थे।

कुछ सिख संगठनों के सदस्य तलवारें लेकर सड़कों पर निकल आए और स्थिति तब तनावपूर्ण हो गई जब दोनों समूहों ने एक-दूसरे पर पथराव शुरू कर दिया।

आप की अगुवाई वाली राज्य सरकार ने कार्रवाई की और झड़प के एक दिन बाद, पटियाला के पुलिस महानिरीक्षक राकेश अग्रवाल को उनके पद से मुक्त कर दिया गया, जबकि पटियाला के एसएसपी और एसपी को स्थानांतरित कर दिया गया और पटियाला में नए पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker