मनोरंजन

सातवां खजुराहो इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल आज से, बॉलीवुड के कई दिग्गज लेंगे हिस्सा

रोज शाम होंगे रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम,11 टपरा टॉकीजों में दिखाई जाएंगी लगभग 250 फिल्में

चित्रकूट: सातवां खजुराहो इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल रविवार से शुरू होगा। फिल्म अभिनेता गोविंदा और चित्रकूट के संतों-महंतों की विशेष उपस्थिति में आयोजन का शुभारंभ होगा।

उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मुख्य अतिथि होंगे। सात दिवसीय फ़िल्म फेस्टिवल में देशभक्ति फिल्में बहुतायत में दिखाई जाएंगी।

शनिवार को फ़िल्म महोत्सव के बुंदेलखंड प्रभारी बुन्देली सेना के जिलाध्यक्ष अजीत सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति, जनसंपर्क विभाग के अलावा बुंदेलखंड विकास बोर्ड उत्तर प्रदेश सरकार, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार तथा प्रयास प्रोडक्शन मुंबई के संयुक्त तत्वावधान में फेस्टिवल आयोजित है। फेस्टिवल 5 दिसंबर से शुरू होगा और 11 दिसंबर तक चलेगा।

बताया कि आयोजन का मुख्य उद्देश्य पर्यटन एवं संस्कृति को बढ़ावा देना है। इस वर्ष सातवां खजुराहो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल देश भक्ति थीम पर आयोजित होगा।

फेस्टिवल के आयोजक फिल्म अभिनेता बुंदेलखंड विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष राजा बुंदेला ने बताया कि बॉलीवुड में धूम मचा चुके फिल्म अभिनेता, अभिनेत्री के अलावा निर्माता, निर्देशक, समीक्षक और लेखकों का जमावड़ा 11 दिसंबर तक खजुराहो में होगा।

सात दिवसीय खजुराहो अंतर-राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के लिए विश्व पर्यटन नगरी खजुराहो एवं पहल वाटिका को सजाया संवारा जा रहा है।

स्थानीय युवाओं, कलाकारो में प्रतिभा को तराशने और प्रेरित करने की दृष्टि से उनका संवाद देश के नामचीन फिल्म निर्माता-निर्देशक लेखक, पत्रकार से कराया जाएगा।

बताया कि फिल्म से जुड़े विभिन्न विषयों पर आधारित संगोष्ठियों का आयोजन होगा। इस दौरान फिल्म फेस्टिवल में देशभक्ति की 50 और 168 क्षेत्रीय फिल्म निर्माताओं द्वारा निर्मित फिल्मों का प्रदर्शन 11 नवनिर्मित टपरा टॉकीज में किया जाएगा।

क्षेत्रीय कलाकारों द्वारा निर्मित उत्पादों का प्रदर्शन के लिए स्टाॅल बनाए जा रहे हैं, कौशल हाॅट जो देश एवं विदेश के दर्शकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा। कोविड-19 के मद्देनजर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए इंतजाम किए जा रहे हैं।

फिल्मांकन के लिए बुंदेलखंड के रमणीय, पर्यावरणीय, धार्मिक, सांस्कृतिक समुच्चय स्थल पर फिल्मांकन के द्वार खुलने की संभावनाए भी तलाश की जाएगी।

कोविड19 के कारण लम्बे समय से सुनसान पड़ा खजुराहो फिर देशी विदेशी पर्यटकों की आवाजाही से गुलजार होगा। देश विदेश के पर्यटन और सैलानी प्रदेश की संस्कृति प्राकृतिक धरोहर से परिचित होंगे, वही स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

राजा बुंदेला ने बताया कि शुभारंभ अवसर पर चित्रकूट के प्रमुख संत-महंत, मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, विशिष्ट अतिथि संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, फिल्म अभिनेता गोविंदा और मल्लिका शेरावत होंगे।

इसके अलावा सातों दिवस भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री भी आएंगे।

फिल्म फेस्टिवल के दौरान फिल्म कलाकार मनोज तिवारी, मनोज जोशी, कामना पाठक, अनीता, पंकज धीर, गुलशन पांडे और फिल्म निर्देशक विशाल भारद्वाज, सुभाष घई, अनीस बज्मी, संजय चहल, दिलीप ताहिल, राजकुमार संतोषी, लक्ष्मण उतरेकर, प्रियदर्शन, सुभाष कपूर सहित उद्योगपति दिलीप रघुवंशी वैज्ञानिक रमेश चंद्र उपस्थित रहेंगे।

फेस्टिवल के बुंदेलखंड प्रभारी अजीत सिंह ने बताया कि 7 दिवसीय फेस्टिवल में यूपी- एमपी बुंदेलखंड के 20 जिलों से लोग प्रतिभाग करेंगे। बुन्देलखण्ड की तमाम प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा।

यहां की लोक विधाओं का मंचन मुम्बई के फिल्मी सितारे देखेंगे। बुंदेलखंडी रीतिरिवाज से ही मुम्बई के कलाकारों का स्वागत होगा। तुरही और ढोल बजेंगे तथा तांगा में बैठकर फिल्मी कलाकर आयोजन स्थल पर पहुंचेंगे।

दूरदराज जिलों से फेस्टिवल देखने जाने वाले शाम को आयोजन स्थल पहुंचें ताकि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद ले सकें। फेस्टिवल में किसी तरह के पास आदि की जरूरत नहीं है, खुले मैदान में आयोजन होता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker