झारखंड

CID ने 5 लाख की ठगी करने वाले 3 साइबर अपराधियों को गिरिडीह से किया गिरफ्तार

रांची: अपराध अनुसंधान विभाग (CID) ने 5 लाख 18 हजार 801 रुपये की ठगी करने वाले 3 साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) को गिरिडीह से गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार (Arrest) हुए साइबर अपराधियों में गिरिडीह जिले के बॉबी कुमार मंडल, कुणाल कुमार राम और विनोद कुमार मंडल शामिल हैं।

इनके पास से पांच मोबाइल, छह सिम कार्ड, 1 चेकबुक, 1 पैनकार्ड, 2 आधार कार्ड और आठ लाख 29 हजार 550 रूपये नगद बरामद किये हैं।

साइबर क्राइम थाने में मामला

CID के IG अनुराग गुप्ता ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि गिरफ्तार साइबर अपराधियों ने अरगोड़ा थाना (Argora Police Station) क्षेत्र के रहने वाले प्रवीण साहू से पांच लाख 18 हजार 801 रुपये की ठगी की थी।

इसे लेकर 28 फरवरी को साइबर क्राइम थाने में मामला दर्ज किया गया था।

फेक एप्लीकेशन फोन में इंस्टॉल

गुप्ता ने कहा कि इस कांड को करने के लिए साइबर अपराधियों द्वारा SMS कोड एडी 789784 से एक फिशिंग SMS शिकायतकर्ता के मोबाइल में भेजा गया था।

जब शिकायतकर्ता ने दिये गये लिंक पर क्लिक किया तो SBI योनो इंटरनेट बैंकिंग का फेक एप्लीकेशन उनके फोन में इंस्टॉल हो गया।

जब शिकायतकर्ता ने उस एप्लीकेशन को खोलकर अपने इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन किया तो साइबर अपराधियों द्वारा उनका इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित यूजर ID, पासवर्ड , OTP के माध्यम से ठगी कर लिया।

साइबर अपराधियों को चिन्हित

इस कांड में इंडियन साइबर क्राइम कोआर्डिनेशन सेंटर गृह मंत्रालय भारत सरकार (Indian Government) के सहायता से संबंध स्थापित करते हुए इस कांड में तकनीकी जांच एवं अनुसंधान के बाद संलिप्त साइबर अपराधियों को चिन्हित किया गया।

इसके बाद CID ने इन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया। IG ने बताया कि गिरफ्तार साइबर अपराधी विनोद मंडल और कुणाल कुमार राम के खिलाफ गिरिडीह में पूर्व में भी मामला दर्ज है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker