झारखंड

स्वच्छता देश की नई पहचान बनी: दीपक प्रकाश

स्वच्छता देश की नई पहचान बनी है। स्वच्छता अभियान में जनसमर्थन से विश्व में भारत का मान सम्मान बढ़ा है। डब्ल्यूएचओ ने स्वच्छ भारत अभियान की तारीफ की है।

रांची : सामाजिक न्याय पखवाड़ा के तहत सोमवार को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद दीपक प्रकाश ने रांची महानगर की ओर से आयोजित स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने मंदिरों, जलाशयों की सफाई की एवं सफाई कर्मियों को सम्मानित भी किया।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता देश की नई पहचान बनी है। स्वच्छता अभियान में जनसमर्थन से विश्व में भारत का मान सम्मान बढ़ा है। डब्ल्यूएचओ ने स्वच्छ भारत अभियान की तारीफ की है।

इस अभियान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। प्रकाश ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के लिए बजट 2022-23 में 7,192 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

एवं स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) 2.0 पर 2021-26 के दौरान कुल 1,41,678 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया। प्रकाश ने कहा कि स्वच्छता आज देश का राष्ट्रीय चरित्र बनी है।

शहरी क्षेत्रों में कचरे के निष्पादन में चार गुणा वृद्धि हुआ हैं

गंदगी और कचरे से मुक्त भारत के लक्ष्य की सिद्धि के लिए आज हर देशवासी कृत संकल्प है। देश के सभी गांव और शहर बने खुले में शौच से मुक्त, 11.5 करोड़ से ज्यादा घरों में शौचालय बनाकर गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित किया है।

प्रकाश ने कहा कि 58,000 हजार से ज्यादा गांव और 3300 से ज्यादा शहर ओडीएफ घोषित किए जा चुके हैं। गांवों और शहरों में 8.2 लाख से ज्यादा सामुदायिक स्वच्छता परिसरों के निर्माण से हर जगह शौचालय की उपलब्धता सुनिश्चित किया है।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में कचरे के निष्पादन में चार गुणा वृद्धि 2013-14 में प्रतिदिन 25,000 टन से बढ़कर 2021 22 में प्रतिदिन एक लाख टन कचरे का निष्पादन किया है।

2.5 लाख कचरा संग्रहण गाड़ियों से हजार घर से ज्यादा शहरों में डोर-स्टेप कचरा संग्रहण किया। गोवर्धन योजना के अंतर्गत 232 जिलों में 350 से ज्यादा बायोगैस प्लांट बनाकर गोबर का बेहतर निष्पादन और उपयोग कचरे से कंचन का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है।

उन्होंने कहा कि सुजलम अभियान के तहत ये वाटर प्रबंधन के लिए दस लाख सामुदायिक और घरेलू सोक-पिट का निर्माण, 14 लाख गांवों में बेहतर जल प्रबंधन किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker