झारखंड

CM हेमंत सोरेन 3200 शिक्षकों को 19 मई को सौपेंगे नियुक्ति पत्र

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) 19 मई को माध्यमिक विद्यालयों के लिए चयनित 3200 स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र (Appointment Letter to Teachers) सौपेंगे। नियुक्ति की प्रक्रिया के लिए राज्य के सभी हाई स्कूलों का कार्यालय ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान 25 मई तक खुले रहेंगे।

इसके अलावा 23 मई से तीन जून तक नवनियुक्त शिक्षकों का जिला स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा। इसका भी शिड्यूल शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया है। इस नियुक्ति के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (Jharkhand Staff Selection Commission) ने अनुशंसा की है।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इन नव नियुक्त शिक्षकों (Appointed Teachers) के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की है। ऐसा पहली बार होगा जब नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र के साथ ही प्रशिक्षण दिया जाएगा।

शिक्षकों को 23 मई से तीन जून तक ट्रेनिंग दी जाएगी

इसमें शिक्षकों को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, प्राथमिक शिक्षा निदेशालय, प्रमंडल स्तर पर क्षेत्रीय संयुक्त शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय, जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय, जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय आदि के कार्यों की जानकारी दी जाएगी।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग (Department of School Education & Literacy) के निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक नव नियुक्त शिक्षकों को 23 मई से तीन जून तक ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें शिक्षकों को उनकी सेवा शर्त नियमावली प्रविधानों, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से संचालित होनेवाली विभिन्न योजनाओं, समग्र शिक्षा अभियान के कार्यक्रमों, मध्याह्न भोजन, ई-विद्यावाहिनी, निपुण भारत आदि की जानकारी दी जाएगी।

साथ ही JCERT के कार्यों, स्कूलों के लिए तैयार होनेवाले पाठ्यक्रम, पाठ्यचर्या, कैलेंडर के बारे भी बताया जाएगा। विभाग ने इसे लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

-2016 के माध्यम से हुई है नियुक्ति परीक्षा

इस कार्यक्रम को लेकर स्कूली शिक्षा सचिव के रवि कुमार (Ravi Kumar) ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखा है। इसमें इस कार्यक्रम के आयोजन को सुनिश्चित कराने को कहा है।

उन्होंने अपने पत्र में इस बात का जिक्र भी किया है कि शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर 25 मई तक गर्मी की छुट्टी (Summer vacation) में भी हाई स्कूलों के कार्यालय को खोले जाएं। इन शिक्षकों की नियुक्ति पत्र दिया जाएगा उनकी नियुक्ति आयोग की ओर से आयोजित स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक नियुक्ति परीक्षा-2016 के माध्यम से हुई है।

पहले चरण में 3200 को मुख्यमंत्री नियुक्ति पत्र देंगे

उल्लेखनीय है कि मई और जून महीने में कुल नौ हजार अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र (Appointment Letter) सौंपा जाएगा। पहले चरण में 3200 को मुख्यमंत्री नियुक्ति पत्र देंगे।

नियुक्ति पत्र पानेवाले सभी अभ्यर्थियों को सूचना दे दी गई है। संयुक्त स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा 2016 के मामले (Teacher Competition Exam 2016 Case) पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद यह नियुक्ति हो रही है।

नियुक्त होने वाले शिक्षकों में अंग्रेजी की उनकी दक्षता के अनुसार उन्हें उत्कृष्ट व आदर्श विद्यालयों (Excellent and Ideal Schools) में पदस्थापित किया जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker