बिहार

कांग्रेस 27 जून को बिहार के सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों में करेगी सत्याग्रह

यह ऐलान रविवार को कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने यहां पत्रकारों से बात करते हुए किया है, कन्हैया ने ‘अग्निपथ की बात, युवाओं के साथ विश्वासघात’ शीर्षक से योजना की कमियां गिनाई

पटना: केन्द्र सरकार (central government) के सेना भर्ती योजना अग्निपथ के खिलाफ कांग्रेस 27 जून को बिहार के सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों में सत्याग्रह करेंगी।

यह ऐलान रविवार को कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) ने यहां पत्रकारों से बात करते हुए किया है। कन्हैया ने ‘अग्निपथ की बात, युवाओं के साथ विश्वासघात’ शीर्षक से योजना की कमियां गिनाई।

उन्होंने कहा कि अग्निपथ के नाम पर भाजपा देश की सुरक्षा और नौजवानों के भविष्य और सपनों के साथ खिलवाड़ कर रही है।

अग्निपथ से देश को बड़ा नुकसान होगा, इसलिए कांग्रेस केंद्र सरकार (Congress central government) से इस योजना को वापस लेने की मांग करती है।

कन्हैया ने कहा कि कांग्रेस अपने इस मांग के साथ 27 जून को बिहार के सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों में सत्याग्रह करने जा रही है।

सेना में ठेकाकरण की शुरुआत ठीक नही : कन्हैया

उन्होंने कहा कि हम केवल अग्निपथ के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। हमारा आंदोलन शांतिपूर्ण रहेगा और हम सभी विधानसभा क्षेत्रों में सत्याग्रह करेंगे।

अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) से मोदी सरकार का परोक्ष मकसद देश के रक्षा बजट में कटौती करना है।सेना सिर्फ रोजगार का मसला नहीं है बल्कि देश की सुरक्षा का मसला है। ऐसे में रक्षा के साथ खिलवाड़ करने को कांग्रेस बर्दाश्त नहीं करेगी।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने सोची समझी चाल के तहत अग्निपथ को सिर्फ 4 साल के लिए तय किया, क्योंकि 5 साल होने पर श्रम कानूनों (labor laws) के तहत ग्रेच्युटी देने का प्रावधान होता।

यह सरकार देश की सुरक्षा में ठेकेदारी लाना चाहती है। कांग्रेस पार्टी देश के नौजवानों की भावनाओं के साथ खड़ी है और सेना में ठेकाकरण की शुरुआत ठीक नही है।

उन्होंने कहा कि सेना में कार्यरत लोग खुद इस योजना को बेहतर नहीं मान रहे हैं. इस योजना के आने से सेना में स्थाई भर्ती समाप्त कर दी गई है। कांग्रेस (Congress) देश की सुरक्षा और नौजवानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का विरोध करेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker