हेल्थ

सर्दियों में करें बथुआ साग का सेवन, इन बीमारियों से रखेगा दूर

हेल्थ डेस्क: यह बात तो हम सभी जानते हैं कि हमारे सेहत के लिए ताजे-ताजे और हरी-हरी सब्जियां (Green Vegetables) कितनी अधिक फायदेमंद होती है। इन सब्जियों के बीच अगर साग की बात करें तो यह हरे-हरे साग हमें कई बीमारियों से दूर रखते हैं।

खासकर सर्दियों में साग (Greens) का सेवन तो करना ही चाहिए। साग का सेवन कई बीमारियों से दूर रखने के साथ यह हमारे शरीर को पौष्टिक तत्व भी प्रदान करता है।

आहार एवं पोषण विशेषज्ञ, सर्दी के मौसम में नियमित तौर पर मौसमी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। खासकर हरे पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, सोया मेथी और बथुआ (Bathua) का सेवन सेहत के लिए लाभकारी मानते हैं।

साग में कई तरह के पोषक तत्व और यौगिक पाए जाते हैं। शरीर और मस्तिष्क को पोषण देने के लिए साग फायदेमंद है। औषधीय गुण होने कारण इनमें से कई सब्जियां इम्यूनिटी पावर (Immunity Power) को मजबूत भी बनाती हैं।

अगर आप अपच की शिकायत, त्वचा संबंधी समस्याएं और अन्य मौसमी बीमारियों से राहत चाहते हैं तो बथुआ के साग का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में बथुआ का साग खाने के सेहतमंद फायदे और इस में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में।

bathua saag
इन पोषक तत्वों से भरपूर होता है बथुआ साग

बथुआ के साग में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। बथुआ में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी2, बी3, बी5, विटामिन-सी, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, मैगनीज, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम पाया जाता है।

इसके अलावा बथुआ में पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स (Minerals) भी होते हैं। सर्दियों में बथुआ के साग का सेवन मीट से ज्यादा प्रोटीन दे सकता है। इसी कारण सर्दियों में बथुआ के साग का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

bathua saag

बथुआ साग के फायदे

अपच की समस्या से मिलेगी राहत

सर्दियों में बथुआ के साग के सेवन के कई सेहतमंद फायदे हैं, उस में से एक पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाना है। बथुआ में प्रोटीन और सोडियम पाया जाता है।

bathua saag

सर्दी में बथुआ के साग में नमक मिलाकर खाने से पेट दर्द, कब्ज, उल्टी आदि समस्या से निजात मिलता है। पेट में कीड़ों की शिकायत भी दूर होती है।

मासिक धर्म संबंधी समस्याओं में असरदार

जिन महिलाओं को मासिक धर्म यानी पीरियड्स (Periods) से जुड़ी समस्याएं होती हैं, उन्हें बथुआ के साग का सेवन करना चाहिए।

bathua saag

यह सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। रूक रूक कर पीरियड आने की समस्या के समाधान के लिए बथुआ का जूस मदद करता है।

मूत्र संबंधी समस्या से राहत

सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसके कारण मूत्र संबंधी समस्याएं (Urinary problems) हो सकती हैं। सर्दी में कम पानी पीने से यूरिन के दौरान जलन और दर्द हो सकता है।

bathua saag

इस तरह की परेशानी से राहत पाने के लिए बथुआ के साग में नमक, जीरा और नींबू मिलाकर उबाल लें। इसका सेवन करने से मूत्र संबंधी दिक्कत से राहत मिल सकती है।

खून साफ करने में सहायक

शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को दूर करने के लिए बथुआ का सेवन करें। बथुए का सेवन खून साफ करने में मदद करता है।

bathua saag

ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने के लिए बथुआ में नीम की पत्तियां मिलाकर सेवन करें।

कील मुहांसों से छुटकारा

अगर त्वचा संबंधी परेशानी है और चेहरे पर कील मुंहासे होते हैं तो बथुए का सेवन करना चाहिए। बथुआ का नियमित सेवन त्वचा को रोग मुक्त करता है।

bathua saag

बथुआ का सूप या जूस नमक और नींबू का रस मिलाकर पीने से मुंहासे, फोड़े, दाद, खुजली आदि की शिकायत को दूर कर सकते हैं।

नोट: यहां दी गई सभी जानकारी केवल जानकारी देने के उद्देश्य से है। यह जानकारी किसी भी प्रोफेशनल विशेषज्ञ (Professional expert) द्वारा नहीं दी गई है। इसे संबंधी किसी भी अन्य जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ से अवश्य संपर्क करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker