हेल्थ

हरी सब्जियों के सेवन से मिलते हैं इन बिमारियों में फायदे, जाने महत्व

इन हरी सब्जियों में लगभग शून्य कैलोरी होती है और ये विटामिन, ए, सी, के, और ई से भरपूर होती हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और पौधों में पाए जाने वाले अन्य पदार्थों से भरपूर होती हैं, जो हृदय रोग, मधुमेह और कई बीमारियों से बचाव में मदद करती हैं।

Health Care : वजन कम करने का स्मार्ट तरीका यह है कि आप अपने आहार में हरी सब्जियों के महत्व को महसूस करें।

इन हरी सब्जियों में लगभग शून्य कैलोरी होती है और ये विटामिन, ए, सी, के, और ई से भरपूर होती हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और पौधों में पाए जाने वाले अन्य पदार्थों से भरपूर होती हैं, जो हृदय रोग, मधुमेह और कई बीमारियों से बचाव में मदद करती हैं।

Consumption of green vegetables gives benefits in these diseases, know the importance

आइये जानते हैं हरी सब्जियों के फायदे के बारे में :

weight loss

ये सब्जियां बहुत पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, बहुत कम कैलोरी के साथ, इसलिए वजन प्रबंधन के लिए उत्कृष्ट होती हैं। साग प्राकृतिक फाइबर का एक शानदार स्रोत है, पाचन में सहायता करता है और उस दर को धीमा करता है जिस पर आपका शरीर चीनी को अवशोषित करता है। यह रक्त शर्करा में तेज वृद्धि को रोकता है।

Promotes eye health

पत्तेदार हरी सब्जियों में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आंखों में धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करते हैं। सिर्फ 10 ग्राम गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं।

Rich in Antioxidants

गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। पोषण में अत्यधिक घने वे विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत हैं जो शरीर की प्राकृतिक रक्षा का निर्माण करता है, विटामिन सी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और जीवंत त्वचा देता है। विटामिन के शरीर की प्राकृतिक चिकित्सा में सहायता करता है। केम्पफेरोल जैसे एंटीऑक्सिडेंट कैंसर कोशिका के निर्माण को रोकते हैं।

Full of Minerals

पालक एक व्यापक रूप से खाई जाने वाली सब्जी है जो मैग्नीशियम में उच्च और खनिजों में समृद्ध है। यह विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है, यह शरीर में मुक्त कणों से लड़ता है जो अनुचित सूजन का कारण बनता है। यह धमनियों में सूजन को रोककर हृदय रोग को रोकता है और कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण के प्रभाव को कम करता है।

Natural Source of Fiber

कोलार्ड ग्रीन्स फाइबर से भरपूर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए बहुत अच्छा है। पाचन तंत्र को मजबूत करता है और पेट के कैंसर, आंत्र विकारों और बवासीर से सुरक्षा का निर्माण करता है। नियमित रूप से सेवन करने से शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है।

Rich Source of Iron

ये साग आयरन का एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन परिसंचरण के लिए लाल रक्त कोशिका के निर्माण के लिए आवश्यक है। हरे रंग का सेवन एनीमिया से बचाता है।

Makes the Body Alkaline

सभी हरी सब्जियां जैसे ब्रोकली, खीरा, तोरी, अजवाइन, हरी मिर्च में उच्च मात्रा में क्षारीयता होती है और उन्हें स्मूदी में शामिल करना चाहिए।

Boosts Metabolism

स्विस चार्ड अच्छे चयापचय, सहनशक्ति, मधुमेह को नियंत्रित करने और थकान के लिए आवश्यक बी विटामिन में समृद्ध है। पत्तागोभी जैसी हरी सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं, और कैलोरी में बहुत कम होती हैं, इसलिए भूख को कम करने और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती हैं। चूंकि वे फाइबर और आयरन से भरपूर होते हैं, इसलिए वे स्वाभाविक रूप से चयापचय में सुधार करते हैं।

यह भी जाने : Health Care : स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपनाएं Top10 Foods

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker