भारत

CorbeVax को वयस्कों के लिए विषम बूस्टर के रूप में DCGI की मिली मंजूरी

18 साल से अधिक उम्र की आबादी के लिए प्राथमिक टीकाकरण के बाद एक विषम कोविड-19 बूस्टर को मंजूरी दे दी गई है

नई दिल्ली: हैदराबाद स्थित फार्मास्युटिकल्स फर्म बायोलॉजिकल ई लिमिटेड (BE) ने शनिवार को घोषणा की है कि उसके कोविड-19 वैक्सीन कोर्बेवैक्स  (CorbeVax) को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा 18 साल से अधिक उम्र की आबादी के लिए प्राथमिक टीकाकरण के बाद एक विषम कोविड-19 बूस्टर को मंजूरी दे दी गई है।

इसके साथ, बायोलॉजिकल ई लिमिटेड का कोर्बोवेक्स भारत में पहला कोविड-19 वैक्सीन बन गया है, जिसे डीसीजीआई द्वारा विषम कोविड-19 बूस्टर खुराक के रूप में अनुमोदित किया गया है।

वैक्सीन की दूसरी खुराक देने के छह महीने बाद कोर्बेवैक्स बूस्टर (CorbeVax Booster) दिया जा सकता है, जो वयस्क पूरी तरह से कोविशील्ड या कोवैक्सीन के साथ टीका लगाए गए हैं, वे कोर्बेवैक्स को अपनी तीसरी या बूस्टर खुराक के रूप में ले सकते हैं।

डीसीजीआई द्वारा विषम कोविड-19 बूस्टर खुराक के रूप में अनुमोदित किया गया

वैक्सीन निर्माता ने एक बयान में कहा, बीई ने डीजीसीआई को नैदानिक परीक्षण डेटा प्रस्तुत किया है, जिसने विषय विशेषज्ञ समिति के साथ विस्तृत मूल्यांकन और विचार-विमर्श के बाद कोर्बेवैक्स वैक्सीन को एक विषम बूस्टर खुराक के रूप में प्रशासित करने के लिए अपनी मंजूरी दी है।

बायोलॉजिकल ई लिमिटेड (Biological E Limited) की प्रबंध निदेशक महिमा दतला ने कहा, हम इस अनुमोदन से बहुत खुश हैं, जो भारत में कोविड-19 बूस्टर खुराक की आवश्यकता को पूरा करेगा।

हमने अपनी कोविड-19 टीकाकरण  (Covid-19 Vaccination) यात्रा में एक और मील का पत्थर पार कर लिया है। यह अनुमोदन एक बार फिर निरंतर विश्वस्तरीय सुरक्षा मानकों और कोर्बेवैक्स की उच्च प्रतिरक्षण क्षमता को दर्शाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker