हेल्थ

भुट्टे में होते हैं कई कुदरती गुण, कई बीमारियों से राहत दिलाने में कारगर

भुट्टे स्वादिष्ट होने के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक माने जाते हैं। भुट्टा काफी हेल्दी और न्यूट्रिशियस भी होता है।

Benefits of Eating Corn: मक्के, कॉर्न यानि भुट्टे तो हर किसी को पसंद हो अगर बारिश का मौसम है तब तो भुट्टे के स्वाद काफी अनंदायक लगते हैं।

भुट्टे स्वादिष्ट होने के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक माने जाते हैं। भुट्टा काफी हेल्दी और न्यूट्रिशियस भी होता है।
जिसे आप ब्रेकफस्ट, लंच और डिनर के अलावा स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं।

आइए जान लेते हैं भुट्टा खाने के फायदे –

Corn has many natural properties, effective in relieving many diseases

Strong Immunity

भुट्टे में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी-6, आयरन, थियामिन, जिंक और मैग्नीशियम जैस कई पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे थकान और कमजोरी दूर होती है और शरीर को ताकत भी मिलती है।

Mantle Piece

यदि आप बेचैनी का अनुभव कर रहे हों और अपनी समस्या का कारण भी ना पता हो तो आप भुट्टा खाकर अपना मन शांत कर सकते हैं। दरअसल, भुट्टे में मौजूद प्राकृतिक गुण मन को शांत करने में मदद करते हैं।

Corn has many natural properties, effective in relieving many diseases

For Eyes

भुट्टे में बीटा-कैरोटीन और विटमिन ए होता है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें मौजूद ल्यूटिन मोतियाबिंद की दिक्कत को होने से रोकता है।

Anaemia

भुट्टा खाने से एनीमिया (Anaemia) का खतरा कम होता है। दरअसल, भुट्टे में विटामिन बी, फॉलिक एसिड और आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो रेड ब्लड सेल्स (Red blood cells) के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Weight Loss

भुट्टा वजन घटाने में भी मदद करता है। भुट्टे को खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है। इसके अलावा भुट्टे में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें भुट्टे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Cholesterol

भुट्टे को एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइटर माना जाता है, जो दिल के मरीजों के लिए बहुत अच्छा है। इसमें बायोफ्लेवोनॉइड्स और कैरोटेनॉयड्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

Stones

पथरी से बचाव के लिए रात भर सिल्क यानी मक्के के बाल को पानी मे भिगोकर सुबह सिल्क हटाकर पानी पीने से लाभ होता है।

Corn Water

भुट्टे को पानी में उबालकर उस पानी को छानकर मिश्री मिलाकर पीने से पेशाब की जलन व गुर्दों की कमजोरी समाप्त हो जाती है।

यह भी पढ़े: Calcium की गोली से मौत का खतरा, Heart Attack की समस्या को 33% तक देता है बढ़ावा

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker