हेल्थ

COVID-19 4th wave : 10 गुना घातक है XE Variant, WHO ने अपनी नई रिपोर्ट में दी ये जानकारी

हालाँकि, अब, WHO ने कहा है कि XE mutant की वृद्धि दर BA.2 की तुलना में लगभग 10% तेज है

COVID Mutant Strain XE : Omicron का एक नया Mutant Strain सुर्खियों में आया है।

वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी WHO ने Omicron के ‘एक्सई’ संस्करण के बारे में चेतावनी दी है, जो यह कहता है कि कोरोनोवायरस महामारी के दौरान अब तक देखे गए किसी भी अन्य संस्करण की तुलना में अधिक संचरण योग्य है।

Hybrid mutant

पिछले सप्ताह जारी एक COVID-19 अपडेट में, WHO ने कहा कि Mutant XE, Omicron के दो उपभेदों – BA.1 और BA.2 का एक पुनः संयोजक था।

इसका मतलब यह है कि यह Hybrid mutant तब उभरा जब एक मरीज BA.1 और BA.2 दोनों Omicron उपभेदों से संक्रमित था।

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने यह भी कहा है कि इस तनाव के बारे में अवलोकन अभी भी बहुत प्रारंभिक अवस्था में है और कहा कि यह स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा था।

XE variant

जबकि WHO ने इस mutant तनाव के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया, उसने कहा कि XE variant का पहली बार यूके में 19 जनवरी को पता चला था और तब से, 600 से अधिक अनुक्रमों की रिपोर्ट के साथ-साथ पुष्टि की गई है।

इससे एक सप्ताह पहले तक, Omicron के BA.2 स्ट्रेन को संचरण के मामले में सबसे तेज माना जाता था।

हालाँकि, अब, WHO ने कहा है कि XE mutant की वृद्धि दर BA.2 की तुलना में लगभग 10% तेज है, जो इसे सबसे तेज़ संचारण mutant बना देगा।

हालांकि, इसकी पुष्टि करने के लिए, WHO ने कहा कि अधिक निष्कर्षों की आवश्यकता है। कुछ समय के लिए, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने भी तनाव को Omicron Variant Range के तहत ही रखा है, जब तक कि यह एक्सई और Omicron के बीच संचरण, गंभीरता या किसी अन्य विशेषताओं के संदर्भ में किसी भी बड़े अंतर को देखने और स्थापित करने में सक्षम नहीं है।

विकास ऐसे समय में हुआ है जब दुनिया कोरोनोवायरस महामारी द्वारा आवश्यक विशेष प्रतिबंधों को हटाने की कगार पर है।

दिसंबर 2021 और फरवरी 2022 के बीच Omicron द्वारा शुरू की गई महामारी की तीसरी लहर में कई और मामले देखे गए, लेकिन रिपोर्ट किए गए मामलों की गंभीरता बहुत कम थी।

ओमाइक्रोन के अधिकांश पुष्ट मामलों में, लोग बड़े पैमाने पर केवल सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ित थे, कुछ महीने पहले डेल्टा लहर से भारी बदलाव आया था, जिसमें न केवल लक्षण अधिक गंभीर थे, बल्कि कई मौतें भी दर्ज की गई थीं।

अंतरराष्ट्रीय यात्रा शुरू

गंभीरता में इस भारी गिरावट को देखते हुए, दुनिया भर के स्वास्थ्य अधिकारी और सरकारें धीरे-धीरे अंतरराष्ट्रीय यात्रा शुरू कर रही हैं और कड़े COVID-19 प्रोटोकॉल को हटा रही हैं।

जैसा कि हम जानते थे, इसने दुनिया की सामान्य स्थिति में लौटने की शुरुआत को चिह्नित किया। भारत में, साथ ही, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल सहित कुल पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अनिवार्यता को हटा दिया है, जो पूर्व-सीओवीआईडी ​​​​समय की ओर धीमी लेकिन निश्चित कदम का संकेत देता है।

हालाँकि, अब जब एक नया Mutant सामने आया है, जिसमें अब तक देखे गए किसी भी प्रकार की तुलना में तेजी से फैलने की क्षमता है, तो दुनिया फिर से पूर्ववत सामान्य को फिर से स्थापित करने की दिशा में हुई सभी प्रगति के जोखिम में है।

चूंकि नया Mutant , अभी के लिए, Omicron के समान प्रतीत होता है, इस बात की संभावना है कि यह बहुत अधिक घातक न हो।

फिर भी, यदि यह तेजी से फैलता है, तो अधिकारियों के पास अन्य देशों के लिए अपने दरवाजे बंद करने और एक नई लहर के कारण किसी भी अप्रिय परिणाम को रोकने के लिए COVID-उपयुक्त व्यवहार को बहाल करने के अलावा बहुत कम विकल्प रह सकता है, यदि कोई हो।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker