भारत

चक्रवात ‘मोचा’ हो रहा मजबूत, बंगाल के कई हिस्सों में आंधी तूफान के साथ बारिश का अलर्ट

कोलकाता: बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में बने निम्न दाब की वजह से बना चक्रवात ‘मोचा’ (Cyclone ‘Mocha‘) धीरे-धीरे मजबूत होता जा रहा है।

मौसम विभाग (Weather Department) की ओर से गुरुवार सुबह जारी बयान में बताया गया है कि निम्न दाब के चक्रवात में तब्दील होने की संभावना प्रबल है।

शनिवार को यह धीरे-धीरे समुद्र तटीय क्षेत्रों (Seaside Areas) की ओर मजबूत ताकत से बढ़ने लगेगा। इसके प्रभाव से पहले से ही बारिश हो रही है।

चक्रवात 'मोचा' हो रहा मजबूत, बंगाल के कई हिस्सों में आंधी तूफान के साथ बारिश का अलर्ट- Cyclone 'Mocha' getting stronger, rain alert with thunderstorm in many parts of Bengal

पिछले 24 घंटे के दौरान कोलकाता में 2.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई

पिछले 24 घंटे के दौरान राजधानी कोलकाता (Kolkata) में 2.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जबकि उत्तर और दक्षिण 24 परगना, हावड़ा (Howrah), हुगली तथा पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर में भी लगातार बारिश हुई है।

मौसम विभाग ने गुरुवार सुबह जारी अपने बयान में बताया है कि आज भी सारा दिन कोलकाता के साथ ही हावड़ा, हुगली (Hoogly), उत्तर और दक्षिण 24 परगना तथा पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर में रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी।

30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। इसलिए लोगों को बिना वजह घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है। शनिवार से बारिश और बढ़ेगी।

चक्रवात 'मोचा' हो रहा मजबूत, बंगाल के कई हिस्सों में आंधी तूफान के साथ बारिश का अलर्ट- Cyclone 'Mocha' getting stronger, rain alert with thunderstorm in many parts of Bengal

लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाने की भी तैयारियां शुरू की गई

इधर कोलकाता पुलिस समेत राज्य प्रशासन ने चक्रवात से निपटने की तैयारियां शुरू कर दी है। CM ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के निर्देशानुसार इन सभी क्षेत्रों में बारिश और आंधी तूफान से होने वाले नुकसान से बचाव की तैयारी की जा रही है।

तटीय क्षेत्रों में लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाने की भी तैयारियां शुरू की गई हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker