टेक्नोलॉजी

सुंदर पिचाई और सलमान खान समेत 400 मिलियन Twitter यूजर्स का डाटा लीक

मुंबई: जब से Elon Musk ने Twitter को खरीदा है तब से ही ट्विटर में कई सारे बदलाव देखने को मिल रहे हैं।

इन्हीं बदलावों के बीच ट्विटर के लगभग 400 मिलियन ट्विटर यूजर्स (Twitter Users) का डाटा लीक होने की खबर सामने आ रही है।

 

यह ट्विटर के डेटा ब्रीच का सबसे बड़ा मामला है जिसमें 400 मिलियन (40 करोड़) ट्विटर यूजर्स का डेटा डार्क Web पर बेचा जा रहा है।

यूजर्स का डेटा लीक (Data Leak) होने पर एलन मस्क के लिए बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। बता दें इससे पहले भी लगभग 54 लाख लोगों का डेटा लीक हुआ था। डेटा लीक का पिछला मामला नवबर महीने में ही सामने आया था।

सुंदर पिचाई और सलमान खान समेत 400 मिलियन Twitter यूजर्स का डाटा लीक - Data leak of 400 million Twitter users including Sundar Pichai and Salman Khan

 

डेटाके सही होने का हैकर्स दे रहे है प्रूफ

हैकर्स (Hackers) ने डेटा के सही होने का प्रूफ देने के लिए एक हैकर फोरम पर सेम्पल डेटा भी पोस्ट किया है।

इस सेम्पल डेटा में E-mail, नेम, यूजरनेम, फॉलोअर काउंट, क्रिएशन डेट और कुछ मामलों में Users के फोन नंबर भी दिए गए हैं। सैंपल डेटा में कई नामी हस्तियों के नाम भी शामिल हैं।

सुंदर पिचाई और सलमान खान समेत 400 मिलियन Twitter यूजर्स का डाटा लीक - Data leak of 400 million Twitter users including Sundar Pichai and Salman Khan

इन यूजर्स के डेटा को बतौर सैंपल पेश किया गया

सुंदर पिचाई
सलमान ख़ान
सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत
WHO का सोशल मीडिया
नासा का JWST अकाउंट
अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज़
स्पेस-एक्स
CBS मीडिया
डोनाल्ड ट्रंप जूनियर
डोजा कैट
चार्ली पुथ
NBA
शॉन मेंडेस

हैकर ने एलन मस्क को दी धमकी

पोस्ट में हैकर ने लिखा कि ट्विटर या एलन मस्क (Elon Musk) अगर इसको पढ़ रहे हैं तो आप अभी ही 5.4 मिलियन डेटा ब्रीच को लेकर फाइन देने के लिए तैयार है।सुंदर पिचाई और सलमान खान समेत 400 मिलियन Twitter यूजर्स का डाटा लीक - Data leak of 400 million Twitter users including Sundar Pichai and Salman Khan

लेकिन, कल्पना कीजिए 400 मिलियन यूजर्स का डेटा ब्रीच का फाइन कितना ज्यादा होगा। हैकर ने आगे लिखा, आपके पास फाइन देने से बचने का एक ही Option है आप डेटा को खरीद लें।

हैकर (Hacker) ने यह भी कहा कि वो डील को मिडिल मैन के जरिए पूरी करेगा। इसके बाद वो इस Data को डिलीट कर देगा और दोबारा कभी नहीं बेचेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker