झारखंड

रामगढ़ में 75 में स्वतंत्रता दिवस पर डीसी माधवी मिश्रा ने फहराया तिरंगा, देखें Photo

आज के दिन ही हमारे देश को वर्षों की गुलामी के बाद आजादी मिली थी

रामगढ़: रामगढ़ जिले में देश का 75 वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। शहर के सिद्धू कान्हू मैदान में डीसी माधवी मिश्रा ने तिरंगा फहराया।

कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रमों के आयोजन पर सोशल डिस्टेंसिंग एवं सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु जारी किए गए गाइडलाइन का विशेष रुप से पालन किया गया।

कार्यक्रम स्थल पर उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित परेड का निरीक्षण किया गया।

लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि आज के दिन ही हमारे देश को वर्षों की गुलामी के बाद आजादी मिली थी। 15 अगस्त के दिन हम अपने सभी स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हैं

उनके अथक प्रयास एवं बलिदन से हमें आजादी मिली। इस वर्ष कोरोना वैश्विक महामारी फैली हुई है लेकिन फिर भी स्वतंत्रता दिवस को लेकर हम सभी के उत्साह में कोई कमी नहीं है। आज हमारा देश प्रतिदिन प्रगति के पथ पर अग्रसर है।

हमारी सरकार भय , भूख एवं भ्रष्टाचारमुक्त समाज के निर्माण तथा देश के चहुँमुखी विकास के लिए कृतसंकल्पित है। रामगढ़ जिले में जनता के सकारात्मक सहयोग से जिला प्रशासन द्वारा अनेकों विकास कार्य किये जा रहे हैं।

सरकार की महत्वकाँक्षी योजना मनरेगा के तहत जिले में वित्तीय वर्ष – 2021-22 में अबतक कुल 30907 परिवारों को 958355 सृजित मानव दिवस का रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

इसमें महिलाओं की भागीदारी 43.46 प्रतिशत है। बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत जिले में कुल 652 एकड़ में 802 आम बागवानी की योजनाएँ संचालित की जा रही है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत् वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2020-21 तक रामगढ़ जिले में अबतक कुल 13020 आवास लाभुकों को दिया गया है।

वर्तमान में आवास प्लस के माध्यम से लगभग 5547 लाभुकों के आवास स्वीकृत कर कार्य किया जा रहा है । बाबा साहब भीमराव अम्बेदकर योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2020-21 तक कुल 870 आवास लाभुकों को दिया गया है ।

जेएसएलपीएस के तहत् रामगढ़ जिला के 06 प्रखण्डों में 7164 समूहों का गठन किया गया है। जिसमें से 6932 समूहों का बैंकों के बचत खाता भी खुलवाया गया है।

348 समूहों को 88.75 लाख सीआईएफ की राशि प्रदान की गयी है। साथ ही , 274 समूहों को 41.10 लाख चक्रिय निधि की राशि प्रदान की गयी है । इस वित्तीय वर्ष में कुल 558 समूहों को बैंक से लिंकेज कराया गया है , जिसकी कुल राशि 10.18 करोड़ है।

आपूर्ति विभाग द्वारा जिले के विभिन्न प्रखण्डों में 09 दाल – भात केन्द्र का संचालन किया जा रहा है । जिसमें लोगों को 5 रूपये प्रति थाली की दर से खाना उपलब्ध कराया जा रहा है।

झारखण्ड राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत् कुल 12813 लाभुकों का राशन कार्ड बनाया गया है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत् कुल 103795 लोगों को मुफ्त गैस एवं चुल्हा उपलब्ध कराया गया है।आत्मनिर्भर भारत के तहत् प्रवासी मजूदरों एवं गैर एनएफएसए लाभुकों के बीच 10 किलोग्राम चावल एवं चना निशुल्क वितरण किया गया है।

कोविड के कारण आपातकालीन परिस्थिति हेतु दूर-दराज वाले कई जगहों पर जहाँ तत्काल बना-बनाया भोजन दिया जाना संभव नहीं हो, वहां दो किलोग्राम चुड़ा, आधा किलोग्राम गुड़ एवं आधा किलोग्राम चना का एक आकस्मिक राहत पैकेट का वितरण कराया गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत् राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से अच्छादित पीएचएच और एएवाई लाभुक परिवारों को प्रति सदस्य 03 किलोग्राम चावल एवं 2 किलोग्राम गेहूँ का वितरण मुफ्त में किया जा रहा है।

वर्तमान में कोरोना महामारी के कारण विद्यालयों में पठन – पाठन का कार्य बन्द है । ऐसे में बच्चों को घर पर ही शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग और रामगढ़ जिला प्रशासन के यूट्यूब चैनल के माध्यम से बच्चों को ऑनलाईन शिक्षा दी जा रही है ।

जिले के सभी सरकारी तथा सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में बच्चों को निशुल्क पाठ्य – पुस्तक उपलब्ध कराया जा रहा है । हमारा प्रयास है कि लॉकडाउन में बच्चों की शिक्षा प्रभावित न हो ।

डीसी माधवी मिश्रा ने अपने संबोधन में कहा कि कृषि विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 में 50 प्रतिशत अनुदान पर बीज विनिमय एवं वितरण योजना के तहत् जिले में कुल 1213.38 क्वींटल धान एवं अन्य खरीफ फसलों के बीज अनुमोदित दर पर 4581 कृषकों के बीच वितरण किया गया। 3196 किसानों के बीच सॉइल हेल्थ कार्ड का वितरण किया गया है।

किसान क्रेडिट कार्ड अन्तर्गत 1645 किसानों को कुल 3.95 करोड प्राप्त हुआ। पीएम किसान के तहत् जिले के कुल 55297 किसानों का जोड़ा गया है।

मत्स्य विभाग द्वारा 310 प्रशिक्षित मत्स्य बीज उत्पादकों को 90 प्रतिशत अनुदान पर मत्स्य स्पॉन तथा 310 लाभुक बीज उत्पादकों को मत्स्य फीड एवं जाल उपलब्ध कराया गया है। साथ ही , 5 मत्स्यजीवी सहयोग समितियों को अनुदान पर नाव उपलब्ध कराया गया है। इसके अतिरिक्ति 40 केज मत्स्य पालकों को 75 प्रतिशत अनुदान पर लाईफ जैकेट दीया गया है । 3 मस्त्य कृषकों को पुरस्कृत भी किया गया है ।

रामगढ़ जिले में डीएमएफटी के तहत् जिले में आधारभूत संरचनाएँ , ग्रामीण पेयजलापूर्ति , रोजगार सृजन , शिक्षा , स्वास्थ्य , पर्यटन इत्यादि प्रक्षेत्रों में कई विकास के कार्य किये जा रहे है।

सम्पूर्ण रामगढ़ जिला को पाईप लाईन पेयजलापूर्ति योजना से अच्छादित करने के लिए कुल 657 करोड़ रूपये की 27 मुख्यमंत्री ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गयी है। जिसमें से 17 योजनाएँ पूर्ण हो चुकी है। इन योजनाओं से 310365 की आबादी लाभान्वित हो रही है ।

स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान कोरोना काल मे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले जिले के अलग-अलग विभागों से कोरोना वारियर्स को उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान स्वतंत्रता सेनानी की अश्रिता को भी शाल देकर उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा सम्मानित किया गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker