झारखंड

दिल्ली के CM केजरीवाल पहुंचे रांची, हेमंत सोरेन से मिले, जानिए क्या बात हुई…

रांची : शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री (Delhi’s CM) अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) एवं पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) झारखंड की राजधानी रांची पहुंचे।

CM हेमंत सोरेन (Hemant Soren) से मुख्यमंत्री आवास में दोनों ने औपचारिक मुलाकात (Formal Meeting) की। इसके बाद तीनों ने संयुक्त रूप से पत्रकारों से बात की।

केजरीवाल ने कहा कि हेमंत सोरेन के साथ हमारा भाई का रिश्ता है। आपस में हम लोगों ने कई विषयों पर चर्चा की है।

उन्होंने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने हमसे बहुत सी शक्तियां छीन ली थी लेकिन 11 मई को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने दिल्ली की चुनी हुई सरकार को वो सारी शक्तियां लौटा दीं।

इसके बाद 19 मई को रात के अंधेरे में एक अध्यादेश जारी कर मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पलट दिया।दिल्ली के CM केजरीवाल पहुंचे रांची, हेमंत सोरेन से मिले, जानिए क्या बात हुई… Delhi CM Kejriwal reached Ranchi, met Hemant Soren, know what happened…

अध्यादेश का डटकर विरोध करना होगा

इस अध्यादेश को मानसून सत्र (Monsoon Session) में संसद में पेश किया जायेगा। इसके खिलाफ सभी विपक्षी दलों को एकजुट होना होगा।

केजरीवाल ने केंद्र के अध्यादेश (Ordinance) को दिल्ली के लोगों के साथ अन्याय बताया।

साथ ही कहा कि केंद्र सरकार ने जो किया, वह दिल्ली की जनता का अपमान है।

केजरीवाल ने कहा कि अगर राज्यसभा में सभी गैर BJP सदस्य एकजुट हो जाएं तो राज्यसभा में BJP को हराया जा सकता है।

क्योंकि, आज दिल्ली के साथ जो हुआ है, कल अन्य राज्यों के साथ भी हो सकता है। इसलिए इस अध्यादेश का डटकर विरोध करना होगा।दिल्ली के CM केजरीवाल पहुंचे रांची, हेमंत सोरेन से मिले, जानिए क्या बात हुई… Delhi CM Kejriwal reached Ranchi, met Hemant Soren, know what happened…

झारखंड के लोगों को भी धन्यवाद

दिल्ली के CM ने दावा किया कि सभी पार्टियों का उन्हें समर्थन मिल रहा है।

झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने भी उन्हें आश्वस्त किया है कि संसद से सड़क तक वे मोदी सरकार के इस अध्यादेश के खिलाफ आम आदमी पार्टी (AAP) की लड़ाई को अपना समर्थन देंगे।

मैं दिल्ली की जनता की ओर से हेमंत को धन्यवाद देता हूं। झारखंड के लोगों को भी धन्यवाद देता हूं।

सफल होगी केजरीवाल की मुहिम : हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि केंद्र सरकार गैर BJP शासित प्रदेशों पर प्रहार कर रही है। वह इस विषय पर पार्टी में चर्चा करेंगे।

दिशोम गुरु शिबू सोरेन से भी चर्चा करेंगे कि आगे क्या कदम उठाना चाहिए।

झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकारी अध्यक्ष सोरेन ने कहा कि बाबा भीमराव आंबेडकर ने जो लोकतंत्र हमें दिया था, उसे बचाने के लिए मजबूती के साथ लड़ाई लड़ेंगे।

इसमें सभी लोगों की भूमिका सुनिश्चित करेंगे।

ऐसे निर्णय से आने वाले समय में पूरे देश पर डालेगा असर

सोरेन ने कहा कि इस विषय पर सभी राज्यों के साथ चर्चा हो रही है। दिल्ली में झारखंड के भी लोग रहते हैं। बिहार के भी लोग हैं।

UP, केरल, महाराष्ट्र के लोग हैं। समूचे देश के जनप्रतिनिधि दिल्ली में रहते हैं। ऐसे निर्णय से आने वाले समय में पूरे देश पर असर डालेगा।

देश के 80 प्रतिशत लोग जो हमारे देश में किसान और गांव देहात से आते हैं, उनके लिए बहुत ही पीड़ादायक साबित होगा।

केजरीवाल पर जो कानून थोपने का प्रयास हो रहा है, उसपर राजनीतिक लड़ाई जरूरी है और जो कदम केजरीवाल जी ने बढ़ाया है, मैं चाहूंगा कि इस मुहिम में सफल हो यही कामना है।

हेमंत सोरेन ने कहा

हेमंत सोरेन ने कहा कि चुनी हुई सरकार को जिस तरह से अधिकार विहीन किया जा रहा है, यह एक नई परंपरा की शुरुआत हो रही है और देश की अनेकता में एकता पर एक बड़ा प्रहार है।

संघीय ढांचे की बात केंद्र सरकार करती है लेकिन कार्य उसके विपरीत होते हैं, जो केंद्र के सहयोगी सरकार नहीं है राज्यों में उनके साथ ऐसा ही व्यवहार हो रहा है।

अभी कुछ दिन पहले देश के लोकतंत्र के मंदिर लोकसभा (Lok Sabha) का उद्घाटन हुआ लेकिन उसी मंदिर के चंद दूरी पर कई और घटनाएं भी घटी तो यह सिर्फ गैर BJP सरकारों पर प्रहार नहीं है, बल्कि देश की जनता के ऊपर प्रहार है।

लोकतंत्र को बचाने के लिए एकजुट होना होगा : भगवंत मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा और आम आदमी पार्टी दोनों ही आंदोलन से निकली हुई पार्टी है तो हमें एक और आंदोलन की जरूरत है।

लोकतंत्र और चुनाव को बचाने के लिए हम विपक्ष नहीं हैं, बल्कि देशभक्त हैं और हमें एकजुट होना होगा।

उन्होंने कहा कि कोई हम कोई व्यक्तिगत समस्या लेकर नहीं आए हैं। यह लोकतंत्र की जो हत्या हो रही है, देश में उसको बचाने की मुहिम है।

पिछले दिनों हमने देखा था कि हमारे पहलवान अपने जीते हुए मंडल को गंगा जी में बहाने के लिए हरिद्वार गए थे।

अगर इस पर कोई समाधान नहीं निकला तो अगली बार वे अपनी अस्थियां विसर्जित करने जाएंगे। BJP लोकतंत्र की हत्या करती आई है। चुनाव में नहीं जीतती है तो जीते हुए लोगों को तोड़ती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker